गैर मर्दों से प्रेगनेट होकर महिला ने 19 बच्चों को दिया जन्म, अब फिर हुई गर्भवती, जाने पूरा मामला

Sahab Ram
3 Min Read

दुनिया में बच्चों को भगवान का उपहार माना जाता है और बच्चे होना सौभाग्य की निशानी मानी जाती है। कई महिलाएं बच्चों के लिए भी तरसती हैं। लेकिन एक ऐसी महिला का अनोखा मामला देखने को मिला है जो अब तक 19 बच्चों को जन्म दे चुकी है और 20वें बच्चे को जन्म देने वाली है।

इस अकेली मां के सभी बच्चों के पिता अलग-अलग हैं और वह अकेले ही उनका पालन-पोषण कर रही है। लेकिन इसमें अनोखी बात यह है कि वह और अधिक बच्चे पैदा करना चाहती है क्योंकि उनके जन्म और पालन-पोषण का खर्च सरकार उठाती है?

यह अनोखा मामला कोलंबिया का है। मार्था नाम की 39 साल की यह महिला पहले से ही 19 बच्चों को अकेले पाल रही है और अभी और बच्चे पैदा करना चाहती है।

उनके 17 बच्चे अभी 18 साल के नहीं हुए हैं और वह तब तक यह काम करते रहना चाहती हैं जब तक उनका शरीर उनका साथ नहीं दे देता.

सबसे अजीब बात तो ये है कि मार्था इसे फायदे का बिजनेस बता रही हैं. वह कहती हैं कि व्यावहारिक तौर पर मां बनना एक व्यवसाय की तरह है। और वह बच्चे पैदा करती रहेगी. पिताओं की अनुपस्थिति पर उनका कहना है कि वे सभी गैरजिम्मेदार हैं।

मार्था का कहना है कि उन्हें हर बच्चे के लिए सरकार से वित्तीय सहायता मिलती है और इससे उन्हें अधिक बच्चे पैदा करने की प्रेरणा मिलती है। सरकार हर बच्चे के पालन-पोषण में मार्था की मदद करती है।

उनका कहना है कि उन्हें सबसे बड़े बच्चे के लिए लगभग 6300 रुपये और सबसे छोटे के लिए लगभग 2500 रुपये मिलते हैं। हालाँकि, कई बच्चे अजनबी हैं जो थोड़ी देर के लिए मार्था से टकराते हैं।

मार्था को कोलंबिया सरकार हर महीने करीब 42 हजार रुपये देती है. मार्था को स्थानीय चर्च और पड़ोसियों से भी मदद मिलती है। लेकिन 19 बच्चों को एक ही तीन बेडरूम वाले घर में रहने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और कई बार तो वह सभी बच्चों को भरपेट खाना भी नहीं खिला पाती हैं.

फिर भी मार्था का कहना है कि जब तक अधिक बच्चे पैदा करना असंभव नहीं हो जाता, वह ऐसा करती रहेंगी क्योंकि यह उनके लिए फायदेमंद है।

 

Share This Article
Leave a comment