UP News:यूपी के इस किसान को ऑनलाइन भैंस खरीदना पड़ा महंगा, नहीं हुई डिलीवरी, जानें पूरी खबर

Sahab Ram
3 Min Read

बदलते वक्त के साथ दुनिया हाईटेक होती जा रही है। लोग घर बैठे कुछ भी खरीदने या बेचने के लिए ऑनलाइन माध्यम का भी सहारा ले रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग हमारे लिए जितनी आसान है, उतनी ही खतरनाक भी साबित हो सकती है। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर चल रहे गोरखधंधे के कारण लोगों के बैंक खाते खाली हो रहे हैं. अगर आप गलती से एक भी गलत कदम उठा लेते हैं तो आपकी पूरी जिंदगी की कमाई एक पल में चोरी हो जाती है।

ताजा मामला यूपी की राजधानी लखनऊ से सटे रायबरेली का है। हरचंदपुर थाना क्षेत्र के टांडा गांव निवासी सुनील कुमार दूध बेचने का काम करते हैं। सुनील अपने तबेले में भैंसों की संख्या बढ़ाना चाहते थे। इस दौरान उन्होंने अपने मोबाइल पर किसान भाईयों डेयरी फार्म नाम के यूट्यूब चैनल पर दुधारू भैंस देखी। इन भैंसों को खरीदने के लिए चैनल पर एक नंबर दिया गया था. सुनील ने दिए गए नंबर पर संपर्क किया तो जयपुर निवासी शुभम नाम के व्यक्ति ने खुद को पशु व्यापारी बताते हुए भैंस का रेट बताया।

ठग का नंबर यूट्यूब चैनल पर मिला
सुनील के मुताबिक, शुभम ने बताया कि उसके पास एक अच्छी नस्ल की भैंस है जो दिन में 18 लीटर तक दूध देती है, जिसकी कीमत 55 हजार रुपये है. सुनील को व्हाट्सएप पर भैंस की तस्वीर भी दी गई थी. जब सुनील ने भैंस खरीदने की इच्छा जताई तो साइबर ठग ने 10,000 रुपये एडवांस मांगे और तय हुआ कि बाकी रकम भैंस की डिलीवरी के बाद दी जाएगी. इसके बाद सुनील ने साइबर ठग शुभम के खाते में ऑनलाइन दस हजार रुपये ट्रांसफर कर दिये.

इस तरह मुझे ठगा हुआ महसूस हुआ.’
जब अगले दिन भैंस नहीं आई तो उसने शुभम को बुलाया। साइबर ठग शुभम ने कहा, 25 हजार रुपये और भेजो भैंस मिल जाएगी। इससे सुनील कुमार को ठगा हुआ महसूस हुआ. जिसके बाद किसान ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई और कार्रवाई की मांग की.

यहां शिकायत करें
रायबरेली जिले के साइबर सेल प्रभारी आशीष कुमार ने बताया कि ऑनलाइन भैंस खरीदने से संबंधित साइबर धोखाधड़ी का मामला उनके संज्ञान में आया है. जांच की जा रही है और उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे मामलों में लोगों को तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करना चाहिए या इस वेबसाइट https://cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करनी चाहिए ताकि उन्हें तत्काल सहायता मिल सके.

 

Share This Article
Leave a comment