रोटी को सीधे आंच पर सेंकने का तरीका,सेहत के लिए खतरनाक ,जाने क्या सही तरीका

Sahab Ram
4 Min Read

 

रोटी हमारे आहार का एक अहम हिस्सा है। हर घर में रोटी की महत्वता अत्यधिक होती है, जो शुद्ध गेहूं के आटे से बनती है। इस बेहद पसंदीदा भोजन के फायदों के साथ-साथ, रोटी को सेंकने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानना भी जरूरी है।
आमतौर पर, लोग रोटी को तवे पर बेलकर पहले सेंकने का प्रयास करते हैं, और जब वह दोनों तरफ से हल्का सिक जाती है, तो उसे सीधे गैस की आंच पर रखकर सेंकने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि इस तरह के रोटी सेंकने का यह तरीका सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है?
भारतीय सांस्कृतिक रूप से रोटी को तवे पर कपड़े से दबा कर सेंकना एक प्राचीन प्रथा है । रोटी को सीधे आंच पर सेंकने का यह तरीका बड़े पैमाने पर भारतीय घरों में अपनाया जाता है, लेकिन इसके नुकसानों को ध्यान में रखते हुए कई शोध और अध्ययनों ने इसे सेहत के लिए हानिकारक बताया है।

इस प्रकार के रोटी सेंकने से उत्पन्न होने वाले नुकसानों को समझने के लिए, हमें सिलेंडर गैस की आंच पर रोटी सेंकने के नुकसान के बारे में जानकारी होना चाहिए। यह तरीका नेचुरल गैस स्टोव के उत्सर्जन से कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, और वायु प्रदूषकों के स्तर को बढ़ा सकता है, जो सांस लेने के संबंध में समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसके साथ ही, इस प्रकार की पकाने से कार्सिनोजेन को रिलीज किया जा सकता है, जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।

रोटी को सीधे आंच पर सेंकने के नुकसान

गैस फ्लेम पर रोटी को सेंकने से उत्पन्न होने वाले नेचुरल गैस स्टोव एयर पॉल्यूएंट्स जैसे कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और सूक्ष्म कण वायु प्रदूषकों के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इन प्रदूषकों का संवेदनशीलता कम होने के कारण यह साँस लेने संबंधित बीमारियों को बढ़ा सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इन प्रदूषकों को असुरक्षित घोषित किया है। इसके अलावा, हाई टेम्परेचर कुकिंग मेथड से रोटी को गैस फ्लेम पर सेंकने से कार्सिनोजेन को रिलीज किया जा सकता है, जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि उच्च तापमान पर खाना पकाने से कार्सिनोजेन (carcinogens) उत्पन्न हो सकता है, जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए, रोटी को सीधे आंच पर सेंकने के तरीके से निरंतर उच्च तापमान पर खाना पकाने से बचना चाहिए।

तवा पर रोटी सेंकने के फायदे

तवा पर रोटी सेंकने में कई फायदे होते हैं। इस तरीके से पकाए गए रोटियों में मौजूद सभी पोषक तत्व बरकरार रहते हैं, जैसे कि फाइबर, प्रोटीन, और कार्बोहाइड्रेट। इसके साथ ही, तवा पर रोटी सेंकने में कम तेल या घी का उपयोग होता है, जो इसे एक लो-फैट कुकिंग विकल्प बनाता है।

सिलेंडर गैस की आंच पर रोटी सेंकना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, जबकि तवे पर सेंकी गई रोटी स्वस्थ और पोषण संपन्न होती है। इसलिए, रोटी को सेंकने के तरीके का ध्यान रखना हमारे स्वास्थ के लिहाज से बहुत ही जरूरी है।

 

Share This Article
Leave a comment