गर्मियों में ऑयली बालों की करे खास देखभाल ,आजमाए ये घरेलू हेयर मास्क जो देंगे आपको सुंदर और सिल्की बाल

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva haryana: गर्मियों के मौसम में ऑयली बालों की समस्या अधिक बढ़ जाती है, जिससे बाल गंदे, चिपचिपे और बेजान लगने लगते हैं। इसके साथ ही बालों में रूसी की समस्या भी बढ़ जाती है।

इस गर्मी के मौसम में बालों की देखभाल बहुत महत्वपूर्ण होती है। यहां कुछ होममेड हेयर मास्क के उपयोग से आप बालों के चिपचिपापन को कम कर सकते हैं और बालों को शाइनी और स्वस्थ बना सकते हैं।

1. दही और नींबू का हेयर मास्क
दही में मौजूद प्रोबायोटिक बालों को पोषण प्रदान करता है और उन्हें मुलायम और स्वस्थ बनाए रखता है। एक कटोरी दही में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, और एक अंडे का वाइट हिस्सा मिलाएं। इसे बालों पर लगाकर 1 घंटे तक रखें और फिर साफ़ पानी से धो लें।

2. नींबू और संतरे का हेयर मास्क
संतरे और नींबू के छिलकों को सुखा कर पाउडर बनाएं। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर मास्क तैयार करें और बालों पर लगाएं। इससे आपके बालों का ऑयलीपन कम होगा और वे स्वस्थ और चमकदार रहेंगे।

3. मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क
इसे बनाने के लिए दो बड़ा चम्चम मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच शहद डालकर मिक्स करें। अधिक टाइट बन गया हो तो हल्का सा पानी मिक्स करें। बालों में इस हेयर मास्क को 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसे रेगुलर लगाने से बालों में नई जान और चमक आएगी। अधिक ऑयली हेयर होने की समस्या भी कम हो जाएगी।

Share This Article
Leave a comment