स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी, बैड कोलेस्ट्रॉल को करे कम, हैरान करने वाले हे इस ड्राई फ्रूट के फायदे

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

 

Yuva Haryana: प्रत्येक वर्ष 26 फरवरी को ‘राष्ट्रीय पिस्ता दिवस’ मनाया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य पिस्ता से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के प्रति जागरूकता पैदा करना है। ड्राई फ्रूट्स की इस खास वर्ग में पिस्ता को खासा पसंद किया जाता है, जिसके अनेक गुण सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स में पिस्ता भी शामिल है । इससे शरीर पर कई तरह के प्रभाव देखे जा सकते हैं। वहीं, यह ओमेगा-3 एसिड से भरपूर होता है और इसमें अनसैचुरेटेड फैट्स की भी उच्च मात्रा पायी जाती है। इसे ना सिर्फ गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने बल्कि सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी जाना जाता है।

पिस्ता में मौजूद पोषक तत्व
पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट, अनसैचुरेटेड फैट, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन बी6, और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व शरीर के लिए बहुत ही जरूरी और लाभदायक होते हैं, जिसमें अच्छी हृदय स्वास्थ्य, बेहतर पाचन, और मजबूत हड्डियां शामिल हैं।

हार्ट हेल्दी
पिस्ता में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पोटैशियम होते हैं, जो हृदय रोगों से बचाव करते हैं।

आंखों की स्वास्थ्य
पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट्स जिजैनथिन और ल्यूटीन होने से लंबी उम्र तक आंखों की रोशनी बनी रहती है।

मजबूत हड्डिया
पिस्ता बोन डेंसिटी को बढ़ाता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है।

मधुमेह के लिए लाभकारी
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी पिस्ता खाना अनहेल्दी नहीं होता, बल्कि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखें
पिस्ता में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट को साफ रखता है और कब्ज से बचाता है। इसके साथ ही, यह प्रीबायोटिक्स को बढ़ाता है, जो पेट की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है।

इस प्रकार, पिस्ता न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आज ‘राष्ट्रीय पिस्ता दिवस’ के मौके पर आप भी अपने आहार में पिस्ता शामिल कर स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment