एक से ज्यादा बैंक अकाउंट धारक हो जाए सावधान ,RBI करने जा रहा है यह बड़ा बदलाव

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, जिसमें बैंक अकाउंट धारकों को अपने अकाउंटों की सुरक्षा को लेकर एक नए बदलाव का सामना करना पड़ सकता है। इस बदलाव के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति के पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है और वह अपने सभी खातों को एक ही फोन नंबर से लिंक कर रखा है, तो उसे ध्यान देने की जरूरत है।

रिजर्व बैंक और बैंकों के साथ मिलकर, एक्स्ट्रा लेयर को वेरिफिकेशन में जोड़ने की कोशिश की जा रही है। इसका मकसद है कि बैंक अकाउंट धारकों की सिक्योरिटी को बढ़ावा दिया जाए और उनकी सुरक्षा को बनाए रखा जाए। यह नया बदलाव केवाईसी (KYC) नियमों को इंटरऑपरेबल बनाने के लिए किया जा रहा है।

अब वे लोग भी ध्यान दें, जिनके पास एक से ज्यादा बैंक खाते हैं और उन्होंने अपने खातों को एक ही फोन नंबर से लिंक किया है। उन्हें अपने KYC फॉर्म में एक अलग फोन नंबर जोड़ने की सलाह दी जा रही है।

यह बदलाव उन खाताधारकों को भी प्रभावित करेगा, जिनके पास अलग-अलग डॉक्यूमेंट्स के साथ खुले हुए एक से ज्यादा बैंक खाते हैं। उन्हें अपने KYC फॉर्म में अपना अन्य नंबर अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है।

इस नए निर्णय के माध्यम से, RBI और बैंकों ने खाताधारकों की सुरक्षा को मजबूत करने का प्रयास किया है। यह बदलाव खाताधारकों को अपने आसानी से और सुरक्षित बैंक लेनदेन को बनाए रखने में मदद करेगा।

बैंक अकाउंट धारकों को इस नए बदलाव के बारे में सकारात्मक रूप से जागरूक रहना चाहिए और अपने बैंक अकाउंट्स की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए। इससे उन्हें भविष्य में किसी भी प्रकार की संदेहात्मक स्थिति से बचाव करने में मदद मिलेगी।

Share This Article
Leave a comment