Hindi News: क्या आपको पता है बर्फ से भी लगाई जा सकती है आग, जानें क्यों

Sahab Ram
5 Min Read

अगर आपको आग जलानी है तो आप कागज, लकड़ी और माचिस की तीलियों का इस्तेमाल करते हैं। अगर कोई आपसे कहे कि बर्फ से आग जलाई जा सकती है तो आप इसे मजाक समझेंगे।

लेकिन विज्ञान कहता है कि बर्फ से भी आग जलाई जा सकती है. दिलचस्प बात यह है कि बर्फ से आग जलाने का रहस्य कक्षा छह की किताबों में छिपा है।

बस जरूरत है उस रहस्य को समझने की और बर्फ का सही इस्तेमाल करने की। इसके लिए जरूरी है कि बर्फ पूरी तरह से पारदर्शी हो. इसमें किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं होनी चाहिए.

आपमें से अधिकांश लोगों ने बचपन में एक लेंस लिया होगा और उसमें से सूर्य की रोशनी गुजारकर कागज में आग लगा दी होगी। विज्ञान में इसे उत्तल लेंस कहा जाता है।

सबसे पहले यह समझते हैं कि उत्तल लेंस क्या है? उत्तल लेंस केंद्र में मोटा तथा किनारों पर पतला होता है। एक ऑप्टिकल लेंस आमतौर पर दो गोलाकार सतहों से बना होता है।

यदि वे सतहें बाहर की ओर मुड़ती हैं, तो लेंस को उभयलिंगी लेंस या बस उत्तल लेंस कहा जाता है। उत्तल लेंस पर पड़ने वाली सूर्य की किरणें उनसे होकर गुजरने के बाद एक स्थान पर केंद्रित हो जाती हैं।

यदि ध्यान कुछ देर तक एक ही स्थान पर केन्द्रित रहे तो सबसे पहले सूर्य की रोशनी से उत्पन्न तीव्र गर्मी के कारण कागज से धुआं उठता है। फिर आग लग जाती है.

बर्फ से आग कैसे जलाई जा सकती है?
अब आइये समझते हैं कि बर्फ से आग कैसे जलाई जा सकती है। बर्फ का एक क्रिस्टल स्पष्ट टुकड़ा उत्तल लेंस के रूप में कार्य कर सकता है। यदि पारदर्शी बर्फ के टुकड़े को उत्तल लेंस के आकार का बनाया जाए और उसमें से सूर्य की रोशनी गुजारी जाए तो जिस सतह पर फोकस किया जाएगा,

वहां आग जलाई जा सकती है। इसके लिए एक लेंस के आकार का कटोरा लें, उसमें पानी भरें और बर्फ को फ्रिज में रख दें।

फिर इसे बाहर निकालें और सूर्य की किरणों को परावर्तित करके कागज पर केंद्रित करें। कुछ ही देर में कागज में आग लग जायेगी.

किस प्रकार की बर्फ से उत्तल लेंस बनाया जा सकता है?
बर्फ से उत्तल लेंस बनाने के लिए आप साफ झील के पानी से बनी बर्फ का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप इसे घर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पानी को कुछ देर तक उबालें और फिर ठंडा होने पर जमा दें।

इस तरह घर के फ्रिज में रखी बर्फ पारदर्शी हो जाएगी। इसके अलावा आप बाजार से बर्फ का साफ पारदर्शी टुकड़ा भी खरीद सकते हैं। आग जलाने के लिए बर्फ के लेंस को आकार दें।

इसके लिए आप बर्फ की ऊपरी सतह को चाकू से रगड़कर आकार दे सकते हैं. आइस फायर लेंस को सीमेंट या पत्थर पर भी रगड़ा जा सकता है। बर्फ के लेंस को चिकना करने के लिए अपने हाथ की गर्माहट का उपयोग करें।

यदि बर्फ का लेंस बड़ा होगा तो आग जल्दी जलेगी
लेंस जितना बड़ा होगा उतना अच्छा होगा। इससे अधिकतम सूर्य की रोशनी को केन्द्रित किया जा सकता है। यदि लेंस 2 इंच मोटा और 6 इंच से अधिक व्यास का है तो आग जलाना आसान होगा। जब बर्फ से उत्तल लेंस तैयार हो जाए तो उस पर सूखी घास लगाएं।

फिर सूर्य की रोशनी को लेंस से गुजारें और घास के ढेर में एक जगह केंद्रित करें। ध्यान रखें कि लेंस को ऐसे पकड़ें कि बर्फ पिघलने पर घास गीली न हो। कुछ ही देर में घास से धुआं उठेगा और फिर उसमें आग लग जायेगी. आपको बता दें कि निकट दृष्टिदोष से पीड़ित लोगों के चश्मे में उत्तल लेंस का ही प्रयोग किया जाता है।

 

Share This Article
Leave a comment