डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाए ये 5 फल ,अचानक से बढ़ा सकते है आपका शुगर लेवल

Sahab Ram
3 Min Read

 

 

Yuva Haryana: फलों को सेहत का खजाना माना जाता है,क्योंकि ये ऐसे कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनसे शरीर की अलग-अलग बीमारियों का इलाज हो सकता है ।

हालांकि कुछ ऐसे फल भी होते हैं, जिन्हें कुछ बीमारियों में खाने से दिक्कत और ज्यादा बढ़ सकती है। न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों को फल खाते वक्त थोड़ा सावधान रहना चाहिए।

क्योंकि कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें खाने से ब्लड शुगर का लेवल अचानक बढ़ सकता है। माना कि फल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन जब डायबिटीज के मरीजों की आती है तो फलों के मामले में भी काफी सोचना पड़ जाता है।

आज हम कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको शुगर के मरीजों को बिना डॉक्टर की सलाह के बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इनसे  शुगर स्पाइक का खतरा बढ़ सकता है।

1. अनानास
डाइटिशियन के अनुसार, डाइबिटिक्स को अनानास को मॉडरेशन में ही खाना चाहिए। इसमें विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है, जिसका अधिक सेवन ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है। पाइनेपल में कार्ब्स भी ज्यादा होते हैं, जो शरीर में जल्दी घुलकर ग्लूकोज को बढ़ा सकते हैं।

2. केला
फायदेमंद केला को डायबिटीज के मरीजों को मॉडरेशन में ही खाना चाहिए। केले में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स होने के कारण, पके केले का सेवन करने से ब्लड शुगर हाई हो सकता है।

3.चीकू
डाइटिशियन के मुताबिक, चीकू का सेवन डाइबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा नहीं होता है। इसमें कई प्रकार के कार्बोहाइड्रेट्स, जैसे सुक्रोज और फ्रुक्टोज, पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

4. लीची
लीची भी हाई शुगर वाले फलों में शामिल है, और इसका ज्यादा सेवन डाइबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा नहीं हो सकता है। इसमें जीआई वैल्यू ज्यादा होती है, जिससे शुगर बढ़ सकता है।

5. आम
आम में नेचुरली शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिसका सेवन डाइबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा नहीं है। आम में जीआई वैल्यू ज्यादा होना डाइबिटीज के लिए घातक हो सकता है। यदि कोई व्यक्ति आम खाना चाहता है, तो उन्हें डॉक्टर की सलाह लेकर ही खाना चाहिए ।

Share This Article
Leave a comment