पैक्ड जूस का सेवन सावधानी से, आपकी सेहत को हो सकता है नुकसान

Sahab Ram
2 Min Read

Yuva Haryana : पैक्ड जूस आजकल बहुत लोकप्रिय हैं। ये जूस सुविधाजनक और स्वादिष्ट होते हैं, और इनके स्वास्थ्य लाभों का दावा भी किया जाता है। पैक्ड जूस का सेवन करने से पहले सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

  विशेषज्ञों ने बताया कि प्राकृतिक फल और सब्जियों की तुलना में पैक्ड जूस तेजी से वजन बढ़ाता है और डिब्बे वाले जूस रिफाइंड शुगर से बने होते हैं, जो डायबिटिक लोगों के लिए ठीक नहीं है।

डॉक्टरों के अनुसार, डिब्बे वाले जूस में ज्यादा मीठापन होता है और ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें कृत्रिम रंगों का इस्तेमाल किया जाता हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा, डिब्बे वाले जूस में पोषक तत्वों की कमी होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है।

डॉक्टरों ने यह भी बताया कि डिब्बे वाले जूस में सॉर्बिटॉल जैसी शुगर मौजूद होती है, जो पेट में गैस, दस्त और डायरिया जैसी परेशानियों का कारण बन सकती है।

इसके बजाय, डॉक्टरों का कहना है कि ताजे फलों और उनके जूस का सेवन करें, जो स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद है। ताजे फलों में प्राकृतिक मिठास और पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बेहतर होते हैं।

अतः, सेहत को ध्यान में रखते हुए, लोगों को पैक्ड जूस का सेवन करने से बचना चाहिए और ताजे फलों का आनंद लेना चाहिए। सेहत के लिए सही आहार बहुत महत्वपूर्ण है और हमें इसे ध्यान में रखना चाहिए।

Share This Article
Leave a comment