चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे इंसान पर मेहरबान होती है मां लक्ष्मी, क्या आपके अंदर है ऐसे गुण

Sahab Ram
2 Min Read

Yuva Haryana : मनुष्य के जीवन के कई पहलुओं को गहराई से साझा करती है। इसमें राजनीति, युद्ध और लोगों के साथ बराबरी बनाकर रखने के लिए मार्गदर्शन दिया गया है। ज्योतिषाचार्य पं. पंकज पाठक के अनुसार, आचार्य चाणक्य को अच्छी और बुरी दोनों तरह की परिस्थितियों का अनुभव था। उन्होंने व्यक्ति के जीवन के हर पहलू के बारे में विस्तार से बताया है।

मानव कल्याण के लिए उन्होंने चाणक्य नीति की रचना की। इस नीति शास्त्र में, उन्होंने मनुष्य के जीवन के कई पहलुओं को गहराई से साझा किया है। चाणक्य नीतियां आज के समय में भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने अपनी नीतियों में *गुणी इंसान* के बारे में विस्तार से जिक्र किया है। उनके अनुसार, कुछ ऐसे गुण हैं जो व्यक्ति को हमेशा सफल बनाते हैं। ऐसे व्यक्ति पर मां लक्ष्मी भी प्रसन्न रहती हैं।

गुणी इंसान के गुण:

अन्न का सम्मान: जिस घर में अन्न का सम्मान किया जाता है, उस घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है। मां लक्ष्मी ऐसे घर में सदैव विराजमान रहती हैं।

ज्ञानी का सम्मान: मनुष्य को सदैव ब्राह्मण एवं ज्ञानी लोगों की संगति करनी चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। जिन घरों में ज्ञानी व्यक्ति का सम्मान किया जाता है, उस घर में मां लक्ष्मी स्वयं पधारती हैं।

पति-पत्नी का सम्मान: जिस घर में पति-पत्नी प्रेम पूर्वक रहते हैं और एक दूसरे का सम्मान करते हैं, उस घर में सदैव शांति का वातावरण बना रहता है। मां लक्ष्मी ऐसे घर में विराजमान रहती हैं।

Share This Article
Leave a comment