5 अद्भुत खाद्य पदार्थ जो बच्चों के बालों को बचाएंगे असमय सफेद होने से ,आज से करे शामिल उनकी डाइट में

Sahab Ram
4 Min Read

आजकल बच्चों में कम उम्र में ही बालों के सफेद होने और झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है। पौष्टिक तत्वों की कमी, गलत खानपान, प्रदूषण, तनाव, और हेयर प्रोडक्ट्स के अत्यधिक इस्तेमाल से बच्चों के बालों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, हेयर प्रोडक्ट्स का अत्यधिक इस्तेमाल, हेयर कलर, हेयर ड्रायर आदि इसके प्रमुख कारण हो सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चों के बाल कम उम्र में ही सफेद न हों, तो उन्हें हेल्दी डाइट दें। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताया है, जो बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए। ये फूड्स असमय बालों को सफेद होने से रोकने में मदद करेंगे।

1. आंवला
आंवला एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कम उम्र में बालों का सफेद होना रोकते हैं। आप बच्चों को आंवले का जूस, पाउडर या कैंडी दे सकते हैं। इसके अलावा, आंवले के तेल से बालों की मसाज भी फायदेमंद है।

2. तिल
काले तिल मेलेनिन (बालों और त्वचा के रंग के लिए जिम्मेदार पिगमेंट) का उत्पादन करने में मदद करते हैं। आप बच्चों को भोजन करने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में 1 बड़ा चम्मच तिल खिला सकते हैं। इसके अलावा, तिल के लड्डू, चिक्की, रोटी आदि भी बच्चों को खिला सकते हैं। तिल के बीज का तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और बालों को सफेद होने से रोकने में भी मदद करता है।

3. काली किशमिश
काली किशमिश आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो बालों को उचित पोषण प्रदान करता है। यह सफेद बालों और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। आप बच्चों को रोजाना सुबह 5 भीगी हुई काली किशमिश खिला सकते हैं।

4. करी पत्ते
करी पत्ते विटामिन ए, बी, सी और बी12 से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, करी पत्ते आयरन और कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं। करी पत्ता बालों का झड़ना कम करता है, बालों का सफेद होना रोकता है और बालों के विकास में सुधार करता है। आप दाल, पुलाव, सूप, सब्जी आदि में 3-4 करी पत्ते जरूर डालें। इसके अलावा, बच्चों को आंवला-करी पत्ते की चटनी भी खिला सकते हैं।

5. गाय का घी
गाय का घी बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता और बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। यह बालों को सफेद होने और झड़ने से रोकने में मदद करता है। आप बच्चों के भोजन में प्रतिदिन गाय का घी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप सुबह या सोते समय बच्चों की दोनों नथुनों में 2 बूंद गर्म/पिघला हुआ गाय का घी भी डाल सकते हैं।

इन 5 नेचुरल फूड्स को बच्चों की डाइट में शामिल करके आप उनके बालों को असमय सफेद होने से रोक सकते हैं। इसके अलावा, बच्चों को हेल्दी डाइट, नियमित व्यायाम और अच्छी नींद भी जरूर दें।

इन बातों का रखे ध्यान

यदि आपके बच्चे को कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो इन फूड्स को उनकी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

बच्चों को किसी भी तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करने दें।

बच्चों को हेयर कलर, हेयर ड्रायर आदि से भी दूर रखें।

Share This Article
Leave a comment