मोदी सरकार की शानदार स्कीम महिलाओं के खाते में आएंगे 5 लाख रुपये, ऐसे कर सकते है आवदेन

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana : केंद्र सरकार ने महिलाओं के लिए एक नया योजना शुरू की है, जिसका नाम है “लखपति दीदी स्कीम”. इस योजना के तहत, सरकार महिलाओं को आर्थिक स्वायत्तता प्राप्त करने के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान कर रही है।

इस योजना के अनुसार, महिलाओं को 1 लाख से 5 लाख रुपये तक का बिना ब्याज का लोन प्रदान किया जा रहा है। यह लोन महिलाओं को नए व्यवसाय शुरू करने और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए मदद करेगा।

इस योजना के तहत, सरकार की ओर से 15 अगस्त 2023 को इसे लॉन्च किया गया था। अब तक, एक करोड़ महिलाओं को इस योजना के तहत लोन प्रदान किया गया है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को आधार कार्ड, बैंक कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक और वैलिड मोबाइल नंबर जैसे आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

इस योजना के अंतर्गत, महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग दी जाती है, जो उन्हें स्वरोजगार के लिए तैयार करती है। इससे न केवल महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, बल्कि वे स्वायत्तता के लिए भी स्थिर होंगी।

लखपति दीदी योजना के जरिए, महिलाओं को लोन का भुगतान करने के लिए ब्याज नहीं देना पड़ता है, जिससे उन्हें आर्थिक दबाव से राहत मिलती है।

इस योजना के लाभार्थियों की संख्या को बढ़ाने के लक्ष्य से सरकार लक्ष्य साधने के लिए प्रतिबद्ध है। अब तक इस योजना में 3 करोड़ से अधिक महिलाओं को लाभ प्राप्त हो चुका है, और सरकार का उद्देश्य है कि यह आंकड़ा और बढ़े।

साथ ही, लखपति दीदी योजना के तहत लोन के साथ-साथ कम खर्चे में इंश्योरेंस की सुविधा भी मिलती है, जो लोन लेने वालों को सुरक्षित बनाती है।

इस योजना के माध्यम से, महिलाओं को आर्थिक स्वायत्तता प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जिससे उनका समृद्धिशील भविष्य सुनिश्चित होगा।

 

Share This Article
Leave a comment