हरियाणा सरकार ने दी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी ,ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी इतने लाख सब्सिडी

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana: हरियाणा सरकार ने किसानों के हित में एक और कदम उठाते हुए, अनुसूचित जाति के किसानों को एक बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। आगामी वित्त वर्ष (2023-24) के दौरान SB-89 स्कीम के तहत 45 HP और उससे अधिक क्षमता वाले ट्रैक्टर की खरीद पर एक लाख रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस अनुसूचित जाति किसान सब्सिडी के लिए 11 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि इस अनुदान के लिए विभागीय पोर्टल www.agriana.gov.in पर 26 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। यह स्कीम केवल अनुसूचित जाति के किसानों के लिए है जो मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पंजीकृत हैं और पिछले पांच सालों में ट्रैक्टर पर अनुदान का लाभ नहीं लिया हैं।

आवेदन करने वाले किसानों को अपनी पहचान पत्र, बैंक स्टेटमेंट, अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र, शपथ पत्र और पटवारी रिपोर्ट विभागीय पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

यह योजना उन सभी किसानों के लिए है जो अनुसूचित जाति के हैं और उनके नाम पर कृषि भूमि है। इसके लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

चयनित किसानों को विभाग की तरफ से अनुमोदित ट्रैक्टर फार्म में से अपनी पसंद का ट्रैक्टर मोलभाव करके खरीदने का मौका मिलेगा। इसके बाद, खरीदार किसान को ट्रैक्टर का पंजीकरण अपने नाम पर करवाना होगा और उन्हें अगले 5 साल तक ट्रैक्टर को बेचने का अधिकार नहीं होगा। इसके लिए वह अवधि के दौरान ट्रैक्टर को सेल नहीं कर सकते हैं।

यदि 5 साल से पहले किसान ट्रैक्टर बेचता है तो उसे ब्याज सहित अनुदान राशि वापस ले ली जाएगी। चयनित किसान कृषि विभाग की तरफ से अनुमोदित ट्रैक्टर फार्म में से अपनी पसंद का ट्रैक्टर मोलभाव करके खरीद सकते हैं।

 

 

Share This Article
Leave a comment