हरियाणा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू, छात्रों को जारी किए नए निर्देश

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) ने अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू की हैं, जिसमें 1,484 परीक्षा केंद्रों पर कुल 5,80,533 छात्र परीक्षा देंगे। इसमें 12वीं की परीक्षा 1 अप्रैल तक और 10वीं की परीक्षा 26 मार्च तक चलेगी।

प्रतिवर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में इस बार भी विभिन्न सुरक्षा कदमों को बढ़ावा दिया गया है। छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य है, बिना एडमिट कार्ड के प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

इस बार QR कोड से एडमिट कार्ड जुड़ा होगा, जिससे पहचान प्रमाणित की जा सकेगी। नए निर्देशों के अनुसार, छात्रों को इस बार प्रश्न पत्र में ही नहीं, बल्कि एडमिट कार्ड में भी QR कोड होगा।

बोर्ड ने नकल रोकने के लिए भी कई कदम उठाए हैं। परीक्षा केंद्रों पर नियुक्त दो पर्यवेक्षकों की निगरानी रहेगी, और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से परीक्षा में गड़बड़ी को रोकने का प्रयास किया जाएगा।

छात्रों को परीक्षा केंद्र पहुंचने से 30 मिनट पहले पहुंचना होगा और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोबाइल, पेजर आदि को साथ में नहीं ले जाने के निर्देश दिए गए हैं। इस बार नकल रोकने के लिए कानून व्यवस्थापन के लिए भी ज़ोरदार उपाय किए गए हैं। छात्रों के पास इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं तथा अनुचित साधनों के प्रयोग से संबंधित सामग्री नहीं ला सकते ।

यदि किसी अभ्यर्थी के पास इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पाए गए, तो उसकी परीक्षा रद्द की जा सकती है। साल 2023 की बात करें तो 1819 नकल के मामलों में पकड़े गए, जिसमें 24 मामले प्रतिरूपण के थे।

बोर्ड परीक्षा को लेकर जिले में परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है. परीक्षा के दौरान स्कूल के अंदर और आसपास के सभी फोटो स्टेट से संबंधित दुकानें बंद रखने का आदेश दिया गया है।

बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए संबंधित थानेदारों को भी अपने- अपने क्षेत्र में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 

Share This Article
Leave a comment