आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी ,कम हुई CNG की कीमत ,जाने क्या होगी नई कीमत

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana : सरकारी कंपनी महानगर गैस लिमिटेड ने अच्छी खबर सुनाई है, जो आम जनता के लिए बड़ी राहत देने वाली है।

उन्होंने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमतों में बड़ी कटौती का निर्णय लिया है। इस निर्णय के बाद, बुधवार रात 12:00 बजे से CNG की नई कीमतें लागू की गई हैं।

महानगर गैस लिमिटेड ने CNG की कीमतों में 2.5 रुपए प्रति किलोग्राम की कटौती की है। इसके बाद, अब CNG के दाम 73.50 रुपए प्रति किलोग्राम निर्धारित किए गए हैं।

इस समय, लागत में कमी आने के कारण कंपनी ने ऐसा निर्णय लिया है। उन्होंने ग्राहकों को भी सस्ती गैस की सुविधा प्रदान करने का फैसला किया है।

इस नई कीमत के बाद, CNG पेट्रोल के मुकाबले 53% और डीजल के मुकाबले 22% अधिक सस्ती पड़ेगी। यह फैसला आम जनता के लिए बड़ी राहत है, क्योंकि वे अब अधिक सस्ती में CNG का उपयोग कर सकेंगे।

जिन शहरों में महानगर गैस लिमिटेड का नेटवर्क है वहां पर CNG की कीमतों में कटौती की जाएगी. जानकारी के लिए आपको बता दे की दिल्ली एनसीआर में आईजीएल द्वारा सीएनजी स्टेशनों का संचालन किया जाता है।

वहीं दूसरी तरफ मुंबई तथा उसकी आसपास के क्षेत्र में एमजीअल की तरफ से सीएनजी स्टेशनों का संचालन किया जाता है. अतः दिल्ली एनसीआर में सीएनजी के दाम में कोई बदलाव नहीं है. वर्तमान समय में दिल्ली में सीएनजी की कीमत 76.69 रुपए प्रति किलोग्राम है।

सीएनजी को बढ़ावा देने के लिए भी यह कदम महत्वपूर्ण है। ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर में CNG को एक अच्छा फ्यूल माना जाता है जो प्रदूषण को कम करने में मदद करेगा।

 

Share This Article
Leave a comment