Yuva Haryana
मौसम पूर्वानुमान: उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम अलर्ट
 

भारत (India) के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को बताया है कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), तेलंगाना समेत कई राज्यों में आज बारिश हो सकती है. सर्दियों को लेकर विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा.

हालांकि, इसके बाद न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस धीरे-धीरे बढ़ेगा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाने के कारण न्यूनतम तापमान मामूली रूप से बढ़ा और सामान्य से एक डिग्री अधिक रहते हुए 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली का अधिकतम पारा 18.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम है.

विभाग ने बताया कि बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में 14 जनवरी तक हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में इस दौरान मध्य बारिश हो सकती है. IMD के अनुसार, ओडिशा में 13 जनवरी को पृथक भारी बारिश का अनुमान है. खास बात है कि ओडिशा में हो रही बेमौसम बारिश ने किसानों की परेशानियां बढ़ा दी हैं.

ओडिशा में चक्रवाती परिसंचरण की वजह से बुधवार को बेमौसम बारिश हुई. मौसम विभाग ने बुधवार को अगले 24 घंटे के दौरान और वर्षा होने का पूर्वानुमान जताया है. कंधमाल जिले के कलिंग में सबसे अधिक 154 मिमी बारिश दर्ज की गई है. कंधमाल जिले के ही जी उदयगिरी में 72.4 मिमी, बोलंगीर के सलेभाटा में 70.4 मिमी, नबरंगपुर के झारीगांव में 65 मिमी और कंधमाल के तिकाबली में 57 मिमी बारिश हुई है. भुवनेश्वर में 6.6 मिमी तो कटक में 2 मिमी वर्षा हुई है.

मौसम कार्यालय ने बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, नयागढ़, खोरधा, पुरी, गंजम, गजपति, मयूरभंज, क्योंझर, ढेंकनाल और कंधमाल में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने जिला कलेक्टरों को स्थिति पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है.

इसके अलावा कुछ दक्षिण भारतीय राज्यों में भी बारिश का दौर लौटने के आसार हैं. IMD ने बुधवार को जानकारी दी कि अगले 4-5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल और केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं.


IMD की तरफ से बुधवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पंजाब, उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अगले 48 घंटों में शीतलहर की संभावना है. वहीं, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों के दौरान कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति तैयार हो सकती है. अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में अगले दो दिनों के दौरान कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है.