Yuva Haryana
Voter ID Card : अभी तक नहीं बना वोटर आईडी कार्ड, तो बिना दफ्तरों के चक्कर काटे घर बैठे ऐसे करें अप्लाई
 

Voter ID Card : अपने मताधिकार का प्रयोग करना प्रत्येक भारतीय नागरिक का अधिकार है। भारतीय संविधान के अनुसार ऐसा करने के लिए एक वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) की आवश्यकता होती है। 18 वर्ष से अधिक आयु का प्रत्येक भारतीय नागरिक वोटर आईडी कार्ड / चुनाव कार्ड (Voter ID Card) के लिए आवेदन कर सकता है। नागरिकों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देने के अलावा, एक मतदाता पहचान पत्र संपत्ति खरीदने के लिए ऋण के लिए आवेदन करने के लिए एक वैध पहचान प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।

It is the right of every Indian citizen to exercise his right to vote. According to the Indian Constitution, a Voter ID card is required to do this. Every Indian citizen above 18 years of age can apply for Voter ID Card / Election Card. Apart from allowing citizens to participate in the democratic process, a voter ID card also serves as a valid identity proof to apply for a loan to buy property.

पहले वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) के लिए आवेदन स्थानीय या राष्ट्रीय चुनावों से पहले ही संभव था। हालांकि, भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने अब ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से मतदाता कार्ड (Voter ID Card) के लिए आवेदन करना आसान बना दिया है।

How to Apply Online for Voter ID Card

नए वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) के लिए ऑनलाइन नामांकन एनरोलमेंट प्रोसेस काफी आसान है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सिर्फ इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

इस वेबसाइट में भारत में चुनाव प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी मौजूद हैं, जिसमें देश भर में आने वाले चुनावों के लिए वोटर लिस्ट से लेकर चुनाव कार्यक्रम तक शामिल हैं। इसमें वोटर्स के लिए गाइडलाइंस की एक लिस्ट और रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी एप्लीकेशन फॉर्म भी शामिल हैं।

नाम बदलने के प्रोसेस के लिए भारत में रहने वाले वोटर्स के नाम शामिल करने के साथ-साथ विदेशों में रहने वाले और आर्म्ड फोर्सेस के मेंबर्स सरकारी सर्विस में रहने वालों से संबंधित कई रूप हैं।

नए वोटर आईडी (Voter ID Card) के आवेदन के लिए आपको फॉर्म 6 को चुनना होगा। फॉर्म को सर्च करने के लिए आपको ECI वेबसाइट के होमपेज पर National Voters Service Portal को चुनना होगा।

नेशनल सर्विस सेक्शन के अंतर्गत एक नए वोटर आईडी कार्ड के लिए 'Apply online' पर क्लिक करना है। फिर यह आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पर ले जाएगा।

Follow these Steps to Apply for Voter ID Card Online

वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस कुछ इस प्रकार है।

  1. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइए।
  2. नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर क्लिक कीजिए।
  3. 'अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर' पर क्लिक कीजिए।
  4. जानकारी दर्ज कीजिए और जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कीजिए।
  5. 'सबमिट करें' पर क्लिक कीजिए।
  6. सबमिट करने के बाद आपको आपके द्वारा प्रदान की गई ईमेल आईडी पर ईमेल मिलेगा। इस ईमेल में एक पर्सनल वोटर आईडी (Voter ID)पेज का लिंक होगा। आप इस पेज के जरिए अपने वोटर आईडी ऐप्लिकेशन को ट्रैक कर पाएंगे। ऐप्लिकेशन के एक माह के अंदर ही आपको अपना वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) मिल जाएगा।

Documents Required to Apply for Voter ID card

वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) के लिए ऑनलाइन ऐप्लिकेशन करने के लिए आपको इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी।

  • एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, PAN कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट की जरूरत पड़ सकती है।
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या यूटिलिटी बिल फोन या बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Eligibility for Voter ID

  1. वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) के लिए एलिजिबिलिटी को ऐसे मापा जा सकता है।
  2. ऐप्लिकेंट भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  3. ऐप्लिकेंट के पास परमानेंट रेजिडेंशियल प्रूफ होना चाहिए।
  4. ऐप्लिकेंट की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।