Yuva Haryana
त्वचा पर दिखने वाले ये लक्षण होते है Omicron की निशानी, ना करें नजरअंदाज, तुरंत करें इलाज
 

देश में फिर से कोरोना के केस बढ़ने लगे है, इस बार कोविड-19 के खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों की वजह से लोगों में खौफ साफ नजर आने लगा है। देश में ओमिक्रॉन के 5000 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

एक्सपर्ट का मानना है कि ओमिक्रॉन में डेल्टा की खिलाफ लक्षण कुछ हद तक कम तो पाए जाते हैं, लेकिन यह काफी तेजी से फैलता है। अच्छी बात ये है कि ओमिक्रॉन हल्का है और वहीं ब्रिटेन की पहली आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक भी इस वैरिएंट से अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम डेल्टा वैरिएंट की तुलना में 50 से 70 प्रतिशत कम है।

Omicron symptoms

ओमिक्रॉन के लक्षण भले ही हल्के हों लेकिन इसे सर्दी-जुकाम की तरह हल्के में नहीं लेना है, बल्कि इसके लक्षण महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना है। थकान, जोड़ों का दर्द, सर्दी सिरदर्द ओमिक्रॉन के 4 शुरुआती और सामान्य लक्षण हैं। 

नाक बहना, छींक आना और गले में खराश या गले में चुभन, भूख ना लगना, सूखी खांसी भी ओमिक्रॉन के लक्षणों में शामिल है। हाल ही में ओमिक्रॉन के मरीजों ने कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताया है जो त्वचा/स्किन पर नजर आते हैं।

COVID-19 संक्रमित मरीजों द्वारा बताए गए लक्षणों का विश्लेषण करने वाली स्टडी ऐप ZOE पर मरीजों ने बताया कि उन्हें त्वचा पर रैशेज का अनुभव होता है। विश्लेषण करने के बाद पता चलता है कि अधिकतर मरीजों ने तीन अलग-अलग प्रकार की स्किन प्रॉब्लम होने के बारे में बताया है।

Omicron symptoms

हीव्स

सबसे पहले शरीर पर हीव्स का नजर आना। यह उभरे हुए निशानों के रूप में दिखाई दे सकती है और इसमें बहुत खुजली होती है। इसमें आमतौर पर त्वचा पर उभरे हुए धब्बे और लाल धब्बे दिखाई देते हैं और ये शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं। इसमें खुजली हथेलियों या तलवों से शुरू हो सकती है।

नुकीले दाने

शरीर पर हीट रैश होना भी ओमिक्रॉन के लक्षण माने जाते है। जिसमें शरीर में छोटे उभरे हुए धब्बे हो जाते हैं जो चुभने वाले होते हैं। यह धीरे-धीरे पूरे शरीर पर फैल जाते हैं और उनमें सूजन भी आ जाती है। इसके बाद इनमें खुजली होने लगती है। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है।

Omicron symptoms

ओमिक्रॉन वाले बच्चों में चकत्ते देखे गए हैं, लेकिन अब यह बड़े लोगों में भी देखे जा सकते हैं। डॉ. डेविड लॉयड के मुताबिक, 15 प्रतिशत युवाओं में ओमिक्रॉन के सकारात्मक परीक्षण के बाद ऐसे निशान देखे गए हैं।

बिवाई / चिलब्लेन्स

चिलब्लेन्स शरीर पर छोटे, खुजलीदार, लाल धब्बे होते हैं, वो ऐसे दिखते हैं जैसे ठंड में रहने के बाद दिखाई देते हैं। ये आमतौर पर पैर और पैर की उंगलियों को प्रभावित करते हैं, लेकिन यह चेहरे पर भी हो सकते हैं। इससे त्वचा में खुजली या जलन हो सकती है।