Yuva Haryana
Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 : देश की महिलाओं को केंद्र सरकार देगी पूरे 6000 रुपये, तीन किस्तों में मिलेगा पैसा, जानिये क्या है योजना
 

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 : देश में केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कई खास योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसके तहत लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है। मोदी सरकार देश की महिलाओं, गरीबों, किसानों सभी वर्गों के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाती है, जिसके तहत आर्थिक मदद दी जाती है। आज हम आपको केंद्र सरकार (Central government scheme 2021) की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसके तहत महिलाओं के खाते में पूरे 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

6000 Rupees are Given to Women

केंद्र सरकार (Central Government) की इस योजना का फायदा सिर्फ महिलाओं को दिया जाता है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY Scheme) है, जिसके तहत ही केंद्र सरकार महिलाओं को पूरे 6000 रुपये देती है। 

The benefit of this scheme of the Central Government is given only to women. The name of this scheme is Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana (PMMVY Scheme), under which the central government gives full 6000 rupees to women.

Scheme Started in 2017

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matritva Vandana Yojana) में पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी। इसको प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है।

Purpose of Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana (PMMVY)

काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करना। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन-पोषण के प्रभाव को कम करना।

Who Can Apply?

इस योजना में गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

Which Documents Will be Needed

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पास-बुक

Benefits of Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022

  • Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 का लाभ उन गर्भवती महिलाओ को मिलेगा जो मजदूर वर्ग से है इस वर्ग की गर्भवती महिलाये आर्थिक रूप से कमजोर होने की  वजह से गर्भावस्था के समय अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी ज़रूरतों को पूरा नहीं कर पाती है और पैसे की कमी के कारण अपने बच्चे की परवरिश अच्छे से नहीं कर पाती
  • इस योजना के ज़रिये गर्भवती महिलाये गर्भावस्था के समय की हर ज़रूरत को पूरा कर सकेंगी और बच्चे के जन्म होने के बाद बच्चे की अच्छे से परवरिश कर सकेंगी |
  • Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana के तहत मृत्यु दर में भी कमी आएगी |
  • प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2022 के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि 6000 रूपये सीधे गर्भवती महिलाओ के बैंक खाते में पहुंचाई जाएगी |
  • इस योजना का लाभ सरकारी नौकरी करने वाली महिलाये नहीं उठा सकती है |

How to Get 1000 Rupees

इस योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छे से देखभाल करना है, जिसके लिए सरकार उनको 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। इस पैसे को सरकार 3 चरणों में देती है। पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं। वहीं, आखिरी 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है।

Visit the Official Website

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर विजिट कर सकते हैं।