Yuva Haryana
E Shram Card ka paisa kaise check Kare – नहीं मिला पैसा कहीं आप का श्रमिक कार्ड रिजेक्ट तो नहीं हो गया
 

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें, E Shram Card ka paisa kaise check Kare, shramik card ka paisa kab milega, shramik card ki pahli kist kaise check kare ।

श्रम कार्ड रिजेक्ट तो नहीं हो गया –  काफी श्रमिकों का अभी तक श्रमिक कार्ड की पहली किस्त का पैसा प्राप्त नहीं हुआ है ऐसे में  श्रमिकों के मन में बहुत सारे सवाल हैं कि आखिर उन्हें E shramik card ki pahli kist ka paisa ₹1000 क्यों नहीं मिला आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण

E Shram Card ka paisa kaise check Kare
श्रम विभाग के द्वारा शुरू की गई श्रमिक कार्ड योजना का लाभ लगभग देश के बहुत सारे श्रमिक प्राप्त कर रहे हैं। इस योजना को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी श्रमिक भाइयों के लिए  श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना का शुभारंभ किया था जिसके अंतर्गत सभी श्रमिकों को ₹500 की 4 किस्ते दी जानी थी। shramik bharan poshan bhatta yojana ki pahli kist  का पैसा लगभग बहुत सारे श्रमिकों के बैंक खातों में भेज दिया गया है।

फिर भी अभी  काफी shramik  भाइयों को श्रमिक कार्ड की पहली किस्त का पैसा प्राप्त नहीं हुआ है जिन श्रमिकों को इसकी पहली किस्त का पैसा प्राप्त हो चुका है वह  अपना श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए अपने बैंक पर संपर्क कर सकते हैं या फिर बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी श्रमिक कार्ड पैसे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Key Highlights of shramik card ki pahli kist
Post Name    E Shram Card ka paisa kaise check Kare
नहीं मिला पैसा    श्रमिक कार्ड का पैसा क्यों नहीं मिला
Benefit    ₹500/per month for 4 months
Beneficiary    Shramik/Labour
Official Website    eshram.gov.in

श्रमिक कार्ड का पैसा क्यों नहीं मिला
जैसा कि आपको पता होगा कि श्रमिक कार्ड की ₹1000 की पहली किस्त का पैसा काफी श्रमिकों के बैंक खातों में भेज दिया गया है और जल्द ही सरकार इसकी दूसरी किस्त भी श्रमिकों के बैंक खातों में भेजने की तैयारी में जुटी है क्योंकि हाल ही में उत्तर प्रदेश में चुनाव भी हैं जिस वजह से सरकार इस योजना को  ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों तक पहुंचाना चाहती है।

पेंशन लाभार्थियों को श्रमिक कार्ड का पैसा नहीं दिया जाएगा
Shramik card ki pahli kist  का  ₹1000 जो सभी श्रमिकों भाइयों को दिया गया है वह पेंशन लाभार्थी श्रमिकों को नहीं दिया जाएगा बहुत सारे ऐसे श्रमिक भाई हैं जिन्हें सरकार की तरफ से किसी ना किसी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है और उन्होंने अपना सिम कार्ड रजिस्ट्रेशन भी करवा लिया है ऐसे में उन श्रमिकों को श्रमिक कार्ड का यह पैसा नहीं दिया जाएगा।

किसान सम्मान निधि लाभार्थियों को नहीं मिलेगा 
जिन श्रमिक भाइयों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है यानी कि किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ₹6000 प्राप्त हो रहे हैं उन सभी भाइयों को भी shramik card ki pahli kist nhi milegi। इसके लिए सरकार ने एक आदेश भी जारी किया गया था जिसे आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

किसे मिलेगा ₹1000 का लाभ
सभी  असंगठित क्षेत्र में कार्यरत shramik  भाइयों को   श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना का लाभ दिया जाएगा जिसके अंतर्गत उन्हें आने वाली इसकी  दूसरी किस्त का पैसा (  ₹1000 )  का लाभ जल्द से जल्द प्रदान किया जाएगा।