Yuva Haryana
Childs Covid Vaccine Registration - हरियाणा में बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिये कैसे करें रजिस्ट्रेशन ?
 

Haryana Corona Vaccine Registration, Haryana Covid Vaccine, How To Childrens Corona Vaccine Registration, बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन स्लॉट कैसे रजिस्टर करें।

Children's covid vaccine registration: हरियाणा में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोवैक्सीन का टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू होगा। हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर के साथ-साथ 60 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त बुजुर्गों को तीसरी डोज 10 जनवरी से दी जाएगी। बच्चों के टीकाकरण की पूरी तैयारी कर ली गई है।

Here’s how children aged 15-18 years can register on CoWin portal starting today for their shot of Covid-19 vaccine
Prime Minister Narendra Modi had earlier this month announced new vaccination programmes which will include children starting January 3 (Monday), paving the way for the lesser immune population shield themselves against the Covid-19 virus

बच्चों को लगेगी सिर्फ कोवैक्सीन की डोज
इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जानकारी दी है कि 15-18 आयु वर्ग को भारत बायोटेक कंपनी द्वारा तैयार की गई 'कोवैक्सिन' की खुराक दी जाएगी। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 'कोवैक्सिन' की समुचित खुराक भेज दी गई है।

बच्चों के लिए अलग से टीकाकरण साइट और सत्र होंगे। यदि वयस्क लोगों के साथ समानांतर साइट है तो उनकी लाइन अलग से बनाई जाएगी और स्टाफ भी अलग होगा। हरियाणा में कुल 15 लाख 40 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जाना है।

ऐसे करें वैक्सीन के लिए बच्चों का रजिस्ट्रेशन
सभी संभावित लाभार्थी बच्चों को 1 जनवरी, 2022 से Co-WIN पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा। इसके अलावा 3 जनवरी 2022 से सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि साल 2007 या उससे पहले पैदा हुए बच्चों को ही फिलहाल कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। यह टीका 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं लगाया जाएगा।

- बच्चे के लिए वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए पहले Co-WIN ऐप पर रजिस्टर करना होगा। अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा।
- वैक्सीन बुक करने के लिए बच्चे की फोटो आईडी भी देनी होगी। इसके बाद स्लॉट बुक कर पाएंगे।
- अगर छोटे बच्चों के पास वोटर आईडी जैसे दस्तावेज नहीं हैं तो आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा स्कूल आईडी कार्ड से भी वैक्सीन स्लॉट बुक किए जा सकते हैं।
- ऐसे बच्चे जिनके पास मोबाइल नहीं है वे माता-पिता के मोबाइल नंबर से पंजीकरण करा सकेंगे। नियम के मुताबिक एक मोबाइल से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा।

वैक्सीन लगाए तो इन प्रोटोकॉल का करें पालन

केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि 15-18 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित सभी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। टीकाकरण के प्रभाव को देखने के लिए लाभार्थियों को आधे घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा और 28 दिनों के बाद ही वैक्सीन की दूसरी खुराक लगेगी।