Yuva Haryana
सरकारी दुकानों से राशन लेने वालों को लगेगा बड़ा झटका, सरकार ने बनाया नया प्रावधान, जानें क्यों हो रहे हैं बदलाव
 

दिसंबर साल 2020 से खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने 'वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना' की शुरुआत की गई। ये योजना 32 राज्यों में लागू हो चुकी है। करीब 69 करोड़ लाभार्थी इस योजना का लाभ ले रही है।

अगर आप राशन कार्ड के लाभार्थी है तो जल्द ही आपको बड़ा झटका लगने वाला है। राशन कार्ड से सरकारी दुकानों से राशन लेने के नियमों में बड़ा बदलाव होने वाला है। जिसके बाद बहुत से लाभार्थी इस सुविधा से वंछित हो जाएंगे।

दरअसल, विभाग ने सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों के लिए तय किये गए मानक में बदलाव कर रहा है। इस संबंध में राज्‍य सरकारों के साथ कई दौर की बैठक भी हो चुकी है और नए मानक का प्रारूप अब लगभग तैयार हो गया है।

ration card

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार देशभर में 80 करोड़ लोग नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट का लाभ उठा रहे हैं। लेकिन इनमें कई लोग ऐसे भी हैं जो आर्थिक रूप से संपन्‍न हैं। इसी गड़बड़ को रोकने के लिए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय मानकों में बदलाव करने का फैसला किया है।

अब नए मानक को पूर्णतः पारदर्शी बनाया जाएगा। इस संबंध में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने बताया कि मानकों में बदलाव को लेकर पिछले छह माह से राज्‍यों के साथ बैठक की जा रही है। राज्‍यों द्वारा दिए गए सुझाव को शामिल करते हुए पात्रों के लिए नए मानक तैयार किए जा रहे हैं।

बता दें कि जल्द ही ये मानक फाइनल कर दिए जाएंगे। नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र व्‍यक्तियों को ही लाभ मिलेगा, अपात्र लोग लाभ नहीं पा सकेंगे। यह बदलाव जरूरतमंदों को ध्‍यान में रखते हुए किया जा रहा है।