Yuva Haryana
Rain Weather Forecast Haryana- हरियाणा पंजाब राजस्थान में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
 

Haryana Rain Weather Forecast- एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के आने और अन्य मैदानी इलाकों में एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के गठन के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि 5 जनवरी से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में एक बार फिर बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। इन क्षेत्रों में 6 जनवरी को बारिश की गतिविधियां अपने चरम पर होंगी।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

हवा की दिशा में बदलाव और न्यूनतम बादल छाए रहने से कड़ाके की ठंड से राहत मिलेगी। दिन के तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट आ सकती है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति संभव है। ये गतिविधियां 7 जनवरी तक जारी रहेंगी और इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा।

पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने और बारिश की स्थिति के बाद, उत्तर और उत्तर पश्चिम से बर्फीली ठंडी हवाएँ दूसरी जगह चलने लगेंगी जिससे तापमान में भारी गिरावट आएगी। 8 या 9 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति संभव है। 8 और 9 जनवरी को उत्तरी मैदानी इलाकों में भी घना कोहरा पड़ सकता है।

हरियाणा में मौसम विभाग ने किसानों के लिए राहत भरी खबर दी है। अगले तीन चार दिनों तक मौसम में बदलाव की कम संभावना है लेकिन इसके बाद प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं कई जगहों पर झमाझम बारिश होने की संभावना है।

नए साल की शुरुआत पश्चिमी हिमालय के पास आने वाले पश्चिमी विक्षोभों की एक श्रृंखला के साथ होगी। पहला पश्चिमी विक्षोभ जो प्रकृति में कमजोर होगा, आज रात तक जम्मू कश्मीर में पहुंच सकता है। इसका प्रभाव 3 जनवरी तक जारी रहेगा और गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फ़बारी की संभावना है।

अगला पश्चिमी विक्षोभ जो मजबूत होगा वह 4 जनवरी तक जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों को प्रभावित करना शुरू कर देगा। यह पश्चिमी विक्षोभ 7 जनवरी तक पश्चिमी हिमालय पर मध्यम से भारी बारिश और बर्फ़बारी देगा। यह हाल के दिनों में सबसे मजबूत पश्चिमी विक्षोभों में से एक हो सकता है जो पहाड़ी गंतव्यों पर व्यापक बर्फ़बारी की संभावना है।

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय  हिसार
@01.01.2022
मौसम पूर्वानुमान : हरियाणा राज्य में अगले दो दिनों तक उत्तरपश्चिमी शीत हवाएँ चलने से दिन व रात के तापमान में हल्की गिरावट जारी रहने तथा बाद में 3 जनवरी से हवा में संभावित  बदलाव उत्तर पश्चिम से दक्षिण पूर्व व पूर्वी हो जाने से 4 जनवरी को राज्य में दक्षिण व पाश्चिमी क्षेत्रों के कुछ एक स्थानों पर धुँध छाने की संभावना है। 

परन्तु इस के बाद पाश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य के मौसम में बदलाव की संभावना है जिससे 5 जनवरी  रात्रि से 7 जनवरी के दौरान राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में  बादलवाई तथा कहीं -कहीं गरज चमक व हवायों के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है जिससे इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट परन्तु रात्रि तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है ।

##$$$$$$#/////////#$$$$$$
डॉ मदन खीचड़ विभागाध्यक्ष
कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

press_release 02_01_2022-page-001press_release 02_01_2022-page-002press_release 02_01_2022-page-003