Yuva Haryana

Rabi Crop Registration: हरियाणा के किसान भाईयों के लिए खुशखबरी, अब 20 मार्च तक बढ़ी डेडलाइन, इस लिंक पर रबी फसल का जल्द करें रजिस्ट्रेशन

 

Meri Fasal Mera Byora Portal: खेतों में रबी फसलें लहलहा रही हैं. गेहूं, सरसों, चना समेत तमाम फसलों के आखिरी दिन चल रहे हैं और जल्द ये पककर कटाई के लिए तैयार हो जाएंगी या हो चुकी है।


इस बीच कई राज्यों में रबी मार्केटिंग सीजन के तहत फसल के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चालू कर दी गई है, जो भी किसान अपनी फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचना चाहते हैं, वो अपने-अपने राज्य के कृषि विभाग के ऑफिशियल पोर्टल पर अप्लाई कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार ने भी रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल को एक बार फिर 15 से 20 मार्च तक खोल दिया है। 

'मेरी फसल, मेरा ब्यौरा' पोर्टल पर अब 20 मार्च रबी फसलों का रजिस्ट्रेशन कर दी गई है। इस रजिस्ट्रेशन प्रोसेस से सरकारी योजना और सब्सिडी का लाभ लेना आसान हो जाएगा। नियमों के मुताबिक, मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण के लिए हरियाणा के किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

https://fasal.haryana.gov.in/

किसान चाहें तो खुद भी इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं. इसके बाद उपज बेचकर सीधा खाते में पेमेंट हासिल कर सकते हैं. इस तरह सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी योजना का भी डायरेक्ट लाभ लेना आसान हो जाएगा।