Yuva Haryana
हरियाणा में पंचायतों को सशक्त बनाने की तैयारी, सरकार बना रही ये योजना
 

हरियाणा सरकार पंचायतों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए ऐसी ‘पंचायत लैंड लीज पोलिसी’बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है जिससे पंचायतों की आमदनी बढऩे के साथ-साथ उद्योगों के फलने-फुलने में मदद हो सके।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने आज विकास एवं पंचायत तथा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र बबली तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री अनूप धानक भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अमित झा,उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री विजयेंद्र कुमार,एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक श्री विकास गुप्ता,एमएसएमई की महानिदेशक श्रीमती अमनीत पी.कुमार, विकास एवं पंचायत विभाग के महानिदेशक श्री आर.सी बिढ़ान,ओएसडी श्री कमलेश भादु समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

डिप्टी सीएम ने विकास एवं पंचायत तथा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऐसी ‘पंचायत लैंड लीज पोलिसी’ बनाएं जिससे पंचायत की जमीन को लीज पर देने से अच्छी-खासी आमदनी हो। इस आमदनी से गांव में अधिक से अधिक विकास हो सकेगा। अगर गांवों में पंचायती जमीन पर उद्योग लगाए जाएंगे तो स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा हो सकेंगे।

श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में औद्योगीकरण को बढ़ावा देना चाहती है। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि गांवों में गैर-कृषि भूमि पर उद्योग स्थापित किए जाएं ताकि ग्रामीण युवाओं को अपने नजदीक ही रोजगार मिल सके। इससे जहां उद्योगपतियों को आसानी से कामगार मिलेंगे वहीं शहरों की तरफ होने वाले पलायन पर भी रोक लगेगी।