Yuva Haryana
PF Account Holder Alert : PF खाताधारक नहीं देख पा रहे अपनी पासबुक, फटाफट करे यह काम
 

PF Account Holder Alert : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ के खाताधारक हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, ईपीएफओ के खाताधारक लॉगिन करने के बावजूद अपने मेंबर पासबुक को नहीं देख पा रहे हैं। दरअसल, ईपीएफओ (EPFO) ने पीएफ खाताधारक (PF Account Holder) के लिए बड़ी सुविधा दी है। 

If you are an account holder of Employees' Provident Fund Organization ie EPFO, then this news is of your use. Actually, EPFO ​​account holders are not able to see their member passbook even after login. Actually, EPFO ​​​​has given a big facility for the PF account holder.

अगर आपको पैसों की जरूरत पड़ती है तो जरूरत के समय में आपका पीएफ खाता (PF Account) आपके लिए तत्काल राहत दे सकता है। पहले पीएफ से पैसे निकालना एक मुश्किल और लंबी प्रक्रिया होती थी, लेकिन कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organisation) ने अपने सब्‍सक्राइबर्स के लिए नई शुरुआत की है।

What is The Reason

दरअसल, ईपीएफओ की वेबसाइट पर मेंबर पासबुक को लॉगिन करने के बाद एक मैसेज आ रहा है। इस मैसेज में खाताधारक से ई-नॉमिनेशन करने को कहा गया है। मैसेज में लिखा है- मेंबर पासबुक को देखने के लिए ई-नॉमिनेशन अनिवार्य है। आपको यहां बता दें कि खाताधारक पहले बिना ई-नॉमिनेशन के भी अपना पासबुक देख पाते थे।

What Do We Do Now

इस नए अपडेट के बाद ये साफ हो गया है कि ईपीएफओ खाताधारकों को पहले ई-नॉमिनेशन कराना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो मेंबर पासबुक नहीं देख सकेंगे। ईपीएफओ ने ई-नॉमिनेशन की डेडलाइन 31 दिसंबर 2021 रखी थी लेकिन बाद में इसे बढ़ाया भी गया। अब भी आप ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरी कर मेंबर पासबुक देख सकते हैं।

Also Necessary

ई-नॉमिनेशन का सबसे बड़ा फायदा ईपीएफओ कर्मचारी के परिजनों को मिलता है। ये कर्मचारी की मौत के बाद भविष्य निधि यानी पीएफ, पेंशन और बीमा लाभ आसानी से प्राप्त करने में मदद करता है। इसके साथ ही नॉमिनी को ऑनलाइन क्लेम करने की भी सुविध मिलती है।

Process of e-Nomination  

-सबसे पहले ईपीएफओ के लिंक- https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर विजिट करना होगा। 
- इसके बाद जो नया पेज खुलेगा, वहां UAN और पासवर्ड से लॉग इन करें। 
- इसके अगले स्टेप में मैनेज टैब के तहत ई-नॉमिनेशन को सेलेक्ट करें।
- यहां स्क्रीन पर प्रोवाइड डिटेल्स टैब दिखाई देगा, जहां सेव पर क्लिक करें।
-  अगले स्टेप में फैमिली डिक्लेरेशन के लिए Yes पर क्लिक करना होगा। 
- इसके बाद Add फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करें। यहां आप एक से ज्यादा नॉमिनी को जोड़ सकते हैं।
- इसके अगले स्टेप में टोटल अमाउंट शेयर के लिए नॉमिनेशन डिटेल्स पर क्लिक करें। इसके बाद सेव ईपीएफ नॉमिनेशन पर क्लिक करना होगा। 
- अब अगले स्टेप में ई-साइन पर क्लिक करना होगा। ये ओटीपी उसी मोबाइल नंबर पर जाएगा जो आधार से रजिस्टर्ड है। 
- इस स्टेप के बाद ई-नॉमिनेशन EPFO ​​में रजिस्टर हो जाता है। बता दें कि इस प्रक्रिया के होने के बाद आपको किसी तरह के फिजिकल डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं होगी।  बता दें कि ईपीएफओ समय-समय पर अपने खाताधारकों को ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी करने की सलाह देता है।