अब बेटा हो या बेटी हरियाणा सरकार पिता बनने पर देगी 21 हजार, जानिए कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

 

Yuva Haryana: हरियाणा सरकार गरीब परिवारों के उत्थान के लिए बड़ी योजनाएं ला रही है। अब तक वो बेटी होने पर परिवारों को लाभ देती थी । लेकिन अब पहली बार हरियाणा में बेटा हो या बेटी के जन्म पर पिता को सहायता देने जा रही हैं।

इसके लिए पेटरनिटी लाभ योजना चलाई जा रही है। जिसमें किसी भी निर्माण श्रमिक के बेटा हो या बेटी दोनों पर सरकार आर्थिक सहायता देती है। इसके लिए श्रम विभाग में श्रमिक का पंजीकरण अनिवार्य है। इस योजना का लाभ सिर्फ निर्माण श्रमिक ही उठा सकते हैं।

पितृत्व लाभ योजना के तहत हरियाणा के पंजीकृत श्रमिका के लिए उनकी पत्नी और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर खानपान हेतु ये योजना लायी गई है। इससे गरीब श्रमिक के बच्चे और पत्नी को भी बेहतर पोषण मिल सकेगा। इसके लिए उन्हें योजना की आधिकारिक वेबसाईट HRYLeber.gov.in. पर जाकर आवेदन करना होगा। 
श्रमिकों के बच्चे और पत्नी को मिले उचित पोषण
जो सामान्य स्थिति में बहुत से श्रमिकों के लिए अपने परिवार को ये सब उपलब्ध कराना मुश्किल होता है। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी इस योजना- पितृत्व लाभ योजना के जरिये श्रमिकों के बच्चे और पत्नी को उचित पोषण मिल जाएगा। जिससे उनका स्वास्थ्य भी बेहतर हो जाएगा। इसके अलावा मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर को कम करने में भी सहायता मिलेगी।
सरकार की इस योजना के तहत निर्माण श्रमिक तीन बार योजना का लाभ ले सकते हैं। इसमें दो बार लड़का होने पर 21 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। अगर लड़कियां होती हैं तो तीन बार 21-21 हजार रुपये मिल सकेंगे। इस योजना के तहत लाभ पाने को निर्माण श्रमिकों को एक वर्ष पुराना पंजीकरण होना चाहिए।