Yuva Haryana
LIC Aadhaar Shila Policy : एलआईसी की ये स्कीम है काफी खास, हर महीने 893 रुपये का निवेश आपको बना देगा लखपति, देखें डिटेल्स
 

LIC Aadhaar Shila Policy :  देश की सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी LIC (Life Insurance Corporation)  पर आज भी देश के लाखों लोग भरोसा करते हैं। कंपनी समय-समय पर कई तरह के ऐसे प्लान लेकर आती है जो लोगों को भविष्य की बेहतर प्लानिंग (Future Planning) करने में मदद करता है। आज हम आपको एलआईसी (Life Insurance Corporation) की ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं जो आपको बेहद कम पैसों में अच्छी सेविंग दे (LIC Saving Scheme) सकता है। महंगाई के इस दौर में पैसे को की वैल्यू दिन पर दिन कम होती जा रही है। ऐसे में पैसों को सही जगह इन्वेस्ट (Investment Tips) करना बहुत जरूरी है।

आज हम आपको एलआईसी (Life Insurance Corporation) की ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं जो बेहद कम पैसों में आपको बहुत अच्छा रिटर्न दे सकती है। खास बात यह है कि इस पॉलिसी को केवल महिलाओं (LIC Policy for Women) के लिए ही बनाया गया है। इस पॉलिसी के द्वारा एलआईसी (Life Insurance Corporation) ने महिलाओं के लिए निवेश के बेहतर ऑप्शन और बचत के रास्ते को खोला है। इस स्कीम का नाम है एलआईसी आधारशिला स्कीम (LIC Aadhaar Shila Policy)

Important Things of Aadharshila Scheme

आधारशिला स्कीम को खरीदने वाली महिला की अगर दुर्भाग्यवश मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में उसके घर के सदस्यों को तय राशि अदा कर दी जाएगी। इस स्कीम में आप न्यूनतम 75,000 रुपये का बीमा खरीद सकती हैं। वहीं अधिकतम 3,00,000 रुपये का प्लान खरीद सकती हैं। इस स्कीम को खासतौर पर महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। 

इसमें आप अपने पैसों को वार्षिक, छमाही और त्रैमासिक आधार पर जमा कर सकती हैं। इस पॉलिसी में आप कम से कम 10 साल और अधिकतम 20 साल तक निवेश कर सकती हैं। मान लीजिए कि अगर आपकी आयु 30 साल है और आप इस योजना में अगले 20 साल के निवेश करने का प्लान बना रही हैं, तो आपको पहले साल 10,959 रुपये जमा कराने होंगे।

You will get so Much Money on Maturity

अगर आप इस बीमा को 30 साल की उम्र में लेती हैं और 20 साल की अवधि का चुनाव करती हैं तो आपको पहले साल इसमें 10,959 रुपये जमा करने होंगे। वहीं इसमें 4.5 प्रतिशत का टैक्स भी देना पड़ेगा। इसके अगले साल आपको 10,723 रुपये जमा करने होंगे और हर महीने आपको करीब 893 रुपये जमा करने होंगे। 20 साल में आपके इस पॉलिसी में करीब 2,14,696 रुपये जमा होंगे। पॉलिसी के मच्योर (Maturity money) होने पर (मतलब 50 साल की उम्र में) आपको 3,97,000 रुपये मिलेंगे। यह पॉलिसी महिलाओं के लिए बचत का बेहतर फायदेमंद ऑप्शन है।

Objective of LIC Aadhar Shila Scheme

आधार शिला योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा एवं बचत के अवसर प्रदान करना है। यह योजना एक non-linked पार्टिसिपेटरी एंजॉयमेंट प्लान है जिसके माध्यम से इमरजेंसी में सेविंग बढ़ाने और वित्तीय सुरक्षा के तौर पर डिजाइन किया गया है। यह योजना पॉलिसी धारकों को आर्थिक सुरक्षा मुहैया करवाती है। इसके अलावा एलआईसी आधार शिला योजना के माध्यम से जरूरत पड़ने पर पॉलिसी धारक लोन भी प्राप्त कर सकता है। देश की महिलाएं इस योजना में निवेश करके विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकती हैं। यदि पॉलिसी धारक ने पूरी पॉलिसी की अवधि में सभी प्रीमियम का भुगतान किया है तो इस स्थिति में पॉलिसी धारक को बीमित राशि के साथ लॉयल्टी एडिशन भी प्राप्त होता है।

Eligibility of LIC Aadhar Shila Scheme

  • वे सभी महिलाएं जिनकी आयु 8 से 55 वर्ष के बीच है वह इस योजना का लाभ उठाने की पात्र है।
  • केवल महिलाओं द्वारा ही इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • पॉलिसी की न्यूनतम अवधि 10 वर्ष एवं अधिकतम अवधि 20 वर्ष है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को किसी भी प्रकार के मेडिकल चेकअप करवाने की आवश्यकता नहीं है।
  • पॉलिसी धारक की आयु मैच्योरिटी के समय 70 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

Important Documents

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • सैलरी स्लिप
  • हेल्थ रिकॉर्ड

Procedure to Apply Under LIC Aadhar Shila Yojana

सर्वप्रथम आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।

होम पेज पर आपको आधारशिला योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।

आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।

अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप एलआईसी आधार शिला योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।