Yuva Haryana
हरियाणा में स्कूल कॉलेजों की छुट्टियां आगे बढ़ाई, जानिए अब कब तक बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज ?
 

हरियाणा में स्कूलों और कॉलेजों को सरकार ने 26 जनवरी तक बंद रखने का फैसला लिया है। कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। गौरतलब है कि राज्य में विंटर वैकेशन चल रहे हैं। इन्हें सरकार ने 26 जनवरी तक बढ़ा दिया है।

जनवरी माह में लगातार बढ़ रही महामारी के कारण कोरोना के मामले पीक की ओर जा रहे हैं। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए छुटि्टयों को 12 जनवरी से बढ़ाकर 26 जनवरी तक कर दिया है। इस दौरान शिक्षक अपनी-अपनी कक्षाओं को ऑनालाइन पढ़ाएंगे

शिक्षामंत्री कंवरपाल गुजर्र ने अपने ट्वीट में लिखा कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के कारण विद्यार्थियों की सुरक्षा हेतु सरकार ने राज्य के स्कूलों तथा कॉलेजों को 26 जनवरी तक बंद रखने का निर्णय लिया है। ऑनलाइन शिक्षण जारी रहेगा, जिससे आगामी परीक्षा की तैयारी पर केंद्रित होकर स्कूल व कॉलेज आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

हरियाणा सरकार ने कोरोना के बढ़ते केसों और इसके ओमिक्रॉन वैरिएंट के मद्देनजर प्रदेश में सभी निजी और सरकारी स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, कोचिंग सेंटर, आंगनबाड़ी, क्रेच पहले ही 26 जनवरी तक बंद कर दिए हैं। व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, सिनेमाघरों और समारोह आदि को लेकर जो गाइडलाइन 12 जनवरी तक जारी की गई थी। उसे 19 जनवरी तक लागू कर दिया गया है। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने इसको लेकर आदेश जारी किए हैं।

पलवल, नूंह और चरखी दादरी को छोड़कर अब प्रदेश के 19 जिले ग्रुप ए (रेड जोन) में आ गए हैं। सोमवार को जिन 8 जिलों को इस ग्रुप में रखा गया, उनमें सिरसा, रेवाड़ी, जींद, फतेहाबाद, महेंद्रगढ़, कैथल, भिवानी और हिसार शामिल हैं। सबसे पहले 2 जनवरी को सबसे पहले पांच जिलों गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद, अंबाला और पंचकूला को ही ग्रुप ए में रख कर कोरोना को लेकर पाबंंदियां लागू की गई थी। इसके चार दिन बाद 6 अन्य जिलों करनाल, पानीपत, कुरुक्षेत्र, रोहतक, झज्जर और यमुनानगर को भी शामिल किया गया। मात्र 8 दिनों में ही ये पाबंदियां 19 जिलों तक पहुंच गई हैं।