Yuva Haryana
हरियाणा में पांच दिनों में हुई खूब बारिश, अब ठंड और कोहरे का येलो अलर्ट जारी, देखें मौसम पूर्वानुमान
 

पश्चिमी विक्षोभ के चलते हरियाणा में पिछले पांच दिन के दौरान 52.6 मिमी (एमएम) औसत बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से मौसम साफ हो जाएगा, लेकिन कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो जाएगा। 15 जनवरी तक शीतलहर चलने और घना कोहरा छाने का यलो अलर्ट जारी किया है। 

10 जनवरी तक यमुनानगर में सर्वाधिक 121.9 और पंचकूला में 100.7, अंबाला में 82.2, गुरुग्राम में 77.8 व नूंह में 74.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश का दौर थमते ही सोमवार को न्यूनतम तापमान में 6.7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। महेंद्रगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आने वाले दिनों में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और आ सकती है। गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 15.4 और रोहतक में 15.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

[HINDI] सम्पूर्ण भारत का जनवरी 11, 2022 का मौसम पूर्वानुमान

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है। एक ट्रफ रेखा हिमाचल प्रदेश से उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों तक फैली हुई है। अरब सागर से दक्षिण पश्चिमी आर्द्र हवाओं और बंगाल की खाड़ी से दक्षिण पूर्वी हवाओं के मिश्रण के कारण देश के मध्य भागों में एक संगम क्षेत्र बन रहा है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में मध्यम से भारी हिमपात हुआ है। जम्मू कश्मीर और लद्दाख के ऊपरी इलाकों में छिटपुट हल्की बारिश और हिमपात हुआ। मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तरी पंजाब, उत्तर और पूर्वी हरियाणा, दिल्ली, आंतरिक ओडिशा, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड और दक्षिण तमिलनाडु और केरल के अलग-अलग हिस्सों के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी द्वीपों में हल्की बारिश हुई।

दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात और मुंबई सहित उत्तरी महाराष्ट्र सहित उत्तर पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आई है। मध्य प्रदेश के अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट आई है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटों के दौरान, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात जारी रहेगा। दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ के कुछ हिस्सों और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों और झारखंड, आंतरिक ओडिशा और उत्तरी तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों और दक्षिण तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है।