Yuva Haryana
हरियाणा को मिलेगी एक और सुपर फास्ट ट्रेन, ऊपरगामी पुल से सीधा आएगी, ये होगा रूट
 

हरियाणा के लोगों के लिए सरकार एक एक बड़ी खुशखबरी लेकर आई है. दिल्ली और हिसार के बीच सुपर फास्ट ट्रेन (Super Fast Train) चलाने की तैयारी है. इसके लिए रेल मंत्रालय (Railway Ministry) इस रूट पर ऊपरगामी (एलीवेटिड) रेल लाइन बिछवाएगा. इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि दिल्ली से हिसार के बीच नई रेलवे लाइन बनाने तथा इस मार्ग पर सुपरफास्ट ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है. इससे दिल्ली एयरपोर्ट और हिसार एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी.

फिलहाल दिल्ली-हिसार के बीच 180 किलोमीटर की दूरी सामान्य रेल से चार घंटे में तय होती है. एलीवेटिड रेल लाइन से यह दूरी महज पौने दो घंटे में तय की जा सकेगी. इसका फायदा यह होगा कि दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यदि ज्यादा एयर ट्रैफिक होगा तो कुछ एयर ट्रैफिक हिसार एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया जा सकेगा. इससे हिसार एयरपोर्ट को भी एविएशन हब के रूप में विकसित किया जा सकेगा.

New Railway Line to Hisar from Delhi: दिल्ली (Delhi) से हिसार (Hisar) के बीच नई रेल लाइन बनाई जाएगी. इस रूट पर फास्ट ट्रेन (Fast Trains) चलेंगी. हिसार एयरपोर्ट पर अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन (Underground Railway Station) भी बनाया जाएगा, जिससे हिसार एयरपोर्ट (Hisar Airport) और दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) की कनेक्टिविटी होगी. साथ ही ईस्टर्न या वेस्टर्न डेडिकेटिड रूट पर दस नए रेलवे स्टेशन (Railway Stations) बनाए जाएंगे.

hisar delhi train service

हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने की रेल मंत्री से मुलाकात
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को अपने दिल्ली दौरे के दौरान केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने हरियाणा में प्रस्तावित कई रेल प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा की. दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात के बाद एक प्रेसवार्ता में कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर का महत्व बढ़ रहा है, चाहे वो रेल का हो या रोड का हो. हरियाणा में जल्द ही कई रेल प्रोजेक्ट की शुरूआत होने जा रही है.

नई दिल्ली से हिसार नई रेल लाइन बनेगी
उन्होंने कहा कि रेल मंत्री से उनकी दिल्ली से हिसार नई रेल लाइन बनाने पर बात हुई है, इस रूट पर फास्ट ट्रेन चलेंगी. इससे हिसार एयरपोर्ट और दिल्ली एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी भी होगी. साथ ही ईस्टर्न या वेस्टर्न दोनों डेडिकेटेड रूट हरियाणा से निकलते हैं, उन पर दस नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे ताकि स्थानीय लोगों को गांव के नजदीक स्टेशन मिल सके.

cm manohar lal with ashwni rail mantri

हरियाणा के सीएम ने कहा इसके साथ ही रोहतक की एलिवेटेड रेलवे लाइन के नीचे रोड बनाने पर बात बन गई है. कैथल की एलिवेटेड रेल लाइन पर रेलमंत्री से बात हुई है, जल्द इसका डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) बन जाएगा और इसपर काम करने की अनुमति मिल जाएगी. पृथला और पलवल में भी जमीन अधिग्रहित होनी है वो काम भी जल्द शुरू होगा. जितनी जल्दी ये लिंक बनेगा, हरियाणा उतनी जल्द इकोनॉमी कॉरिडोर से जुड़ेगा. 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की रेल कनेक्टिविटी की बात
वहीं सीएम से मुलाकात के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कमुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेल कनेक्टिविटी को लेकर जो विषय मंत्रालय के समक्ष रखे हैं, हमने भी उनका निवारण तारीखों के साथ समयबद्ध तरीके से करने का आश्वासन दिया है. हम आगे भी हरियाणा की तरक्की के लिए रेल कनेक्टिविटी के द्वार खोले रखेंगे.

नई रेल लाइन से 170 किलोमीटर की दूरी डेढ़ घंटे में पूरी
दिल्ली से हिसार नई रेल लाइन बनने के बाद 170 किलोमीटर की दूरी का सफर महज डेढ़ घंटे में हो सकेगा. अभी ट्रेन से दिल्ली से हिसार जाने में करीब चार घंटे का समय लगता है. यह सफर चार घंटे के बजाय जल्द ही डेढ़ घंटे में मुमकिन हो सकता है. रेलवे ने हिसार एयरपोर्ट से स्पेशल रेल लाइन बिछाने की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) मंजूर कर ली है. जिसके बाद अब रेल मंत्रालय से भी अप्रूवल मिलने जा रहा है. रेलवे के अनुसार जल्द इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा और हिसार एयरपोर्ट पर अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन भी बनाया जाएगा.

Rapid-Train

गौरतलब है कि रेल मंत्रालय की ओर से हाल ही में साउथ हरियाणा इकोनॉमिक रेल कॉरिडोर के सर्वे को मंजूरी मिली है और उत्तर पश्चिम रेलवे की मंजूरी के बाद अब रेलवे बोर्ड से लेडार सर्वे का बजट सेंक्शन करवाया जाएगा.

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने बताया कि नई रेलवे लाइन तथा फास्ट ट्रेन चलाने के बारे में गत दिवस मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ विस्तार से बातचीत की है. उन्होंने बताया कि पूर्वी और पश्चिमी दोनों डेडिकेटिड रूट हरियाणा से निकलते हैं. इन पर दस नए रेलवे स्टेशन भी बनाए जाएंगे. रोहतक की एलिवेटेड रेलवे लाइन के नीचे रोड़ भी बनाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि कैथल की एलिवेटेड रेलवे लाइन का डीपीआर बनाया जाएगा. पृथला और पलवल में अधिग्रहित की जाने वाली जमीन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी. इसके पश्वात शीघ्र लिंक बनाकर इकोनॉमी कॉरिडोर से जोड़ दिया जाएगा. कमल गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में रेलवे एवं सडक मार्गों के बुनीयादी ढांचे के सुधारीकरण को लेकर राज्य सरकार द्वारा कारगर कदम उठाए जा रहे हैं.