Yuva Haryana
E Shram Card : ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में आए एक हजार रुपये, फटाफट करे चेक
 

E Shram Card : केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत इसी साल की गई थी, ताकि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार हो सके। ई श्रम कार्ड के जरिए सरकार का मुख्य मकसद जानकारी हासिल करना है कि कितने लोग असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, जिनतक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। यानी की ई-श्रम पर पंजीकरण करने से सरकार और असंगठित कामगारों के बीच की दूरी खत्म होगी।

ई श्रम कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, सरकार द्वारा श्रम कार्ड (E Sharam Card) धारकों को लाभ मिलना शुरू हो गया है। अगर आपको पास भी ई श्रम कार्ड (E Sharam Card) है तो तुरंत अपना बैंक खाता चेक कीजिये। क्योंकि सोमवार को उत्तर प्रदेश की सरकार (Uttar Pradesh Government) ने लगभग दो करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया।

इसी सिलसिले में योजना के पहले चरण में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के खाते में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की है। जिन श्रमिकों ने 31 दिसंबर तक ई श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया था, ये उन्हीं लोगों के खाते में भेजी गई है। अगर आपने भी 31 दिसंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया था, तो आपको तुरंत अपना खाता चेक करना चाहिए। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

  • करीब चार माह पूर्व केंद्र सरकार (Central Government) के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए ई श्रम योजना (E Shram) की शुरुआत की। जिसके तहत श्रमिकों को प्रतिमाह केंद्र सरकार की ओर से एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 
  • इसके अलावा उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने भी इस योजना के तहत हर माह श्रमिकों को 500 रुपये देने का एलान किया है। वहीं ये लाभ उन श्रमिकों को मिलेगा, जिन्होंने अब तक श्रम विभाग की किसी भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया हो। ताकि ये लोग आसानी से अपनी आजीविका चला सकें। 
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Adityanath Government) ने ये फैसला कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लिया है। इसे आप अपनी बैंक ब्रांच में विजिट करके चेक कर सकते हैं। इसके अलावा पासबुक अपडेट, यूपीआई या फिर एटीएम के जरिए भी इसे चेक किया जा सकता है।
  • सोमवार को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता के तौर पर इस योजना के तहत सभी के खातों में एक-एक हजार रुपये ट्रांसफर किए हैं। इसके साथ ही चार माह यानी कि दिसंबर से लेकर मार्च तक इन श्रमिकों को 500 रुपये भत्ता दिया जाएगा। आप अपने बैंक खाते में क्रेडिट हुई इस राशि को चेक कर सकते हैं।

 The Scheme Was Started by the Central Government in 2021

आपको बता दें कि केंद्र सरकार (Central Government) के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने करीब चार माह पूर्व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए ई श्रम (E Shram) योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से श्रमिकों को प्रतिमाह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। यह धनराशि उन श्रमिकों को दी जायेगी, जिन्होंने अभी तक श्रम विभाग की किसी योजना का लाभ न लिया हो और वे लोग आसानी से आजीविका चला सकें। केंद्र सरकार (Central Government) के साथ ही उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने भी ई श्रम कार्ड योजना के तहत कामगारों को 500 रुपये प्रतिमाह देने का एलान कर रखा है।

Money has been Sent to the Account of 1.5 Crore Workers

यूपी की योगी सरकार (Yogi Adityanath Government) ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता देने का एलान किया था। सोमवार को सीएम योगी ने इस योजना के तहत पहले चरण में प्रदेश के डेढ़ करोड़ कामगारों के खातों में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की हैं।

In This Way You Can Check Your Bank Account

आइए हम आपको बताते है कि आप किस तरह से चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में E Sharam Card योजना के तहत पैसा आया है या नहीं। आपका जिस बैंक में खाता हो तो वहां बैंक जाकर अपना बैलेंस दे सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी पासबुक में एंट्री करा सकते है। गूगल-पे, पेटीम, वॉलेट के जरिए भी आप अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं। बैंक के टोल फ्री नंबर से आप अपने अकाउंट की जानकारी ले सकते हैं।