Yuva Haryana
हिंदू मैरिज एक्ट में हो संशोधन, प्रेम विवाह में परिजनों की सहमति जरूरी समेत महापंचायत में ये पांच प्रस्ताव किए गए पारित
 

हरियाणा के भिवानी में कितलाना टोल पर रविवार को सर्वजातीय सर्वखाप महापंचायत का आयोजन किया गया। महापंचायत में संयुक्त किसान मोर्चा के नेता राकेश टिकैत और जलपुरुष राजेंद्र सिंह समेत विभिन्न खापों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। महापंचायत करीब छह घंटे चली, जिसमें मुख्य रूप से पांच प्रस्ताव पास हुए।

इन सबमें सबसे अहम हिंदू-मैरिज एक्ट में संशोधन, लव व कोर्ट मैरिज में परिजनों की सहमति जरूरी समेत कई मुद्दों पर मंथन किया गया। इसके अलावा महापंचायत में सामाजिक कुरीतियों को लेकर भी चर्चा हुई, जिसमें वक्ताओं ने अपने सुझाव दिए।

जलपुरुष राजेंद्र सिंह ने कहा कि जाति-पाति का बंधन तोड़कर ही समाज आगे बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि हम सबको एक होकर देश को उन्नति के पथ पर आगे बढ़ाना है। समाज में महिलाओं का विशेष स्थान है, इसलिए दहेज प्रथा की कुरीति को रोकना होगा। नशा इंसान का विवेक खत्म कर देता है।

इसलिए हमें नशा मुक्त भारत का निर्माण करना होगा। महंत राजेंद्रदास ने कहा कि समाज में फैली कुरीतियों से हर ओर निराशा है। भारत विश्व गुरु रहा है लेकिन आज ऋषियों मुनियों की धरती पर बुराइयों का बोलबाला है, जिनको रोकने के लिए दृढ़ संकल्प लेना होगा। रूस के कृषि वैज्ञानिक ईवान और उनकी पत्नी एना ने भी महापंचायत में शिरकत की।

महापंचायत में सर्वजातीय सांगवान खाप के प्रधान और विधायक सोमबीर सांगवान भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि जाति पाति के जहर से समाज में बिखराव हो रहा है। नशे व अपराध ने युवाओं को बेडिय़ों में जकड़ लिया है। इससे बचाव जरूरी है। इसके बिना समाज की कल्पना नहीं की जा सकती।

वहीं, दहेज प्रथा और भ्रूण हत्या की बुराई को खत्म करने की जरूरत है। लव मैरिज पर चिंतन करना चाहिए और माता-पिता की सहमति जरूरी है। एकता से ही इन सब बुराइयों को खत्म करना होगा। इसके अलावा निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग 152डी के लिए खातीवास के किसानों की जमीन का अधिग्रहण सरकार बिना मुआवजा दिए कर रही है। इसकी निंदा की गई।

ये पांच प्रस्ताव हुए पास
भ्रूण हत्या करने वालों और नशाखोरों को सामाजिक दंड भी दिया जाए।
अपराध को बढ़ावा देने वालों पर भी सामाजिक कार्रवाई की जाए।
सामाजिक ताने-बाने को बनाए रखने के लिए हर स्तर पर प्रयास हो।

हिंदू मैरिज एक्ट में संसोधन हो और लव व कोर्ट मैरिज के लिए परिजनों की सहमति जरूरी हो
दहेज लेना और देना अपराध है और दोनों ही स्थितियों में दोषियों पर कार्रवाई हो।

महापंचायत में ये भी हुए शामिल
अहलावत खाप 84 के प्रधान हरदीप अहलावत, भारतीय किसान यूनियन की नेता सुमन हुड्डा, सरोहा खाप के प्रधान रणधीर सरोहा, नांदल खाप के प्रधान डॉक्टर सुरेश नांदल, गुलिया खाप के प्रधान विनोद गुलिया, सतबीर पहलवान, अशोक खत्री प्रधान, फौगाट खाप प्रधान बलवंत फौगाट, श्योराण खाप-25 प्रधान बिजेंद्र श्योराण, डिंपी पहलवान, सुदेश गोयत, अमित सांगवान