Yuva Haryana
बीटेक छात्र का कमाल, आशीष ने दो साल मेहनत कर बनाई हाईब्रिड ट्राईसाइकिल, इलेक्ट्रिक बाइक से भी कम कीमत, एक बार चार्ज करने पर चलती है 70 किलोमीटर
 

हिसार के एक छात्र ने कहावत सिद्ध कर दी है कि कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो मंजिल आसान होती है। हिसार के गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के बीटेक के छात्र आशीष ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। आशीष ने 2 साल की कड़ी मेहनत के बाद एक हाईब्रिड ट्राईसाइकिल का निर्माण किया है।

खास बात है कि यह ट्राईसाइकिल बैटरी और पैडल दोनों से चलती है। फिलहाल इस पर टेस्टिंग चल रही है और हल्के बदलाव करके अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्द ही यह ट्राईसाइकिल कागजी प्रोसेस व निर्माण कंपनी के जरिए सबके लिए उपलब्ध होगी। इसकी कीमत मार्केट में चल रहे इलेक्ट्रॉनिक बाइक से बेहद कम होगी।

आशीष आदमपुर हलके के गांव ढाणी मोहब्बतपुर गांव के रहने वाले हैं। अपने दिव्यांग पिता, जो चल नहीं सकते थे, की हालत देखकर आशीष ने इस ट्राईसाइकिल का निर्माण शुरू किया था, ताकि वह उनको घुमाने में मदद कर सके, लेकिन सपना पूरा होने से पहले ही उनका देहांत हो गया।

आशीष को इस बात का मलाल रहा कि पिता की तरह वह किसी अन्य को परेशान नहीं होने देंगे। इसके बाद शुरू कर दिया ट्राईसाइकिल का निर्माण। हालांकि इसका प्रयोग आम आदमी भी कर सकता है। इस ट्राईसाइकिल को बेहद कम दाम में और आरामदायक सफर के उद्देश्य से बनाया गया है।

इस ट्राईसाइकिल में एक कंफर्ट सीट लगाई गई है, जिस पर लेटकर आरामदायक तरीके से इसे हाईवे पर भी दौड़ाया जा सकता है। इसमें इलेक्ट्रिक बाइक की तरह सभी फीचर दिए गए हैं, हॉर्न से लेकर साइड इंडिकेटर, हेड लाइट, बैकलाइट, ब्रेक लाइट समेत तमाम एसेसरीज लगाई गई हैं।

ट्राईसाइकिल चोरी भी नहीं की जा सकती, क्योंकि इसमें एंटी थेफ्ट अलार्म सिस्टम लगाया गया है। इस ट्राईसाइकिल में अन्य बाइक की तरह ही चाबी से लॉक होने वाला सिस्टम भी लगाया गया है। आशीष का कहना है कि यह एक एक्सपेरिमेंट है और अभी इसकी सही कीमत तय नहीं की जा सकती। आशीष ने इस एक्सपेरिमेंटल वर्क पर करीब दो लाख रुपए खर्च किए हैं।

अगर कोई व्यक्ति एक्सरसाइज करने के उद्देश्य से इस पर सफर करता है तो वह पैडल के जरिए चला सकता है और थकने पर वह बैटरी का इस्तेमाल भी कर सकता है। ट्राईसाइकिल में हजार वोल्ट की पावर मोटर लगी है, जिसे इलेक्ट्रिक बाइक के कंसोल से कनेक्ट किया गया है। इस ट्राईसाइकिल की स्पीड लगभग 60 किलोमीटर प्रति घंटा है और एक बार चार्ज किए जाने पर 70 किलोमीटर तक इसे बैटरी के जरिए चलाया जा सकता है।