Yuva Haryana
हरियाणा में बदलेगा 24 से मौसम, किन्ही जगहों पर होगी बारिश, इन क्षेत्रों को करेगा प्रभावित
 

हरियाणा में 24 जुलाई तक मौसम परिवर्तित रहेगा। इस दौरान उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्र में अच्छी वर्षा देखने को मिल सकती है। वहीं अगले पांच दिनों तक तापमान में बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। इसके साथ ही बीच-बीच में गरज चमक देखने को मिल सकती है। अभी तक प्रदेश में वीरवार को जोरदार वर्षा के बाद शुक्रवार को कुछ क्षेत्रों में मौसम परिवर्तन दिखाई दिया था।

पश्चिम व दक्षिण पश्चिम हरियाणा में आने वाले जिलों में सुबह के समय धूप निकली और उमस भी बढ़ने से गर्मी से लोग बेहाल रहे। वहीं उत्तरी हरियाणा में अच्छी वर्षा देखने को मिली। फिर से मौसम परिवर्तित हुआ और पश्चिम व दक्षिण पश्चिम हरियाणा में भी हल्की वर्षा ने लोगों को राहत देने का काम किया। हालांकि इससे तापमान पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ता दिखाई दिया।

गौरतलब है कि पूर्व में भारी वर्षा से लोगों के घराें में भी पानी जा रहा था और इस समस्या के कारण लोग अभी भी परेशान हो रहे हैं। हिसार क्षेत्र के कुछ गांवों में खेत अभी भी जलमग्न हैं। वर्षा का रिकार्ड देखें तो हरियाणा में 12 प्रतिशत सरप्लस वर्षा हो गई है। वहीं 14 जिलों में एक दिन की वर्षा ने सामान्य वर्षा के आंकड़े को पार कर दिया है।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ बताया कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर की तरफ से मानसूनी हवाएं प्रदेश में प्रवेश कर रही हैं। यह सिस्टम बीच-बीच में बना रहेगा। जिससे कई स्थानों पर वर्षा होने की संभावना इस माह बनती रहेगी। इसके साथ ही 24 जुलाई तक वर्षा का प्रभाव अब कम होगा। मगर हरियाणा के दक्षिणी क्षेत्र में मानसून अधिक प्रभावित कर सकता है। इस स्थिति से दिन के समय तापमान सामान्य के आसपास रही रहने के आसार हैं।