Yuva Haryana
हरियाणा के सरकारी में होगी तीन हजार टीचर्स की भर्ती, सुलझा भर्ती प्रक्रिया का विवाद
 
हरियाणा के सरकारी स्कूलो में टीजीटी की ज्वानिंग होगी । इस भर्ती प्रक्रिया को लेकर न्यायालय में चल रहा विवाद सरकार ने सुलझा लिया है । स्कूल शिक्षा विभाग जल्द इस प्रक्रिया शुरू करेगा। जिलों में शिक्षकों की अस्थाई नियुक्ति के लिए डीआईओ , डी आई ओ को शक्तियों सौंपी जाएगी। साथ ही नई शिक्षा नीति के अनुसार मुफ्त किताबे उपलब्ध करवा दी गई है ।चौथी से 8वीं तक के विद्यार्थियों को जुलाई माह तक किताबे देने का लक्ष्य रखा गया है ।


इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री कवर पाल ने यह जानकारी दी । उन्होंने यह कहा की किताबे  वितरण की हालत जानने के लिए विभाग की बैठक बुला रहे है । जिन सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी है । वहा पर अस्थाई रूप  से शिक्षक भेजे जाएंगे। एक वर्ष में शिक्षकों की नई भर्ती पूरी कर कमी दूर कर ली जायेगी। विद्यार्थियों को अब तक 3 लाख 7 हजार टैबलेट बांटे जा चुके हैं, शेष 2 लाख और टैब जल्द ही प्रदान किए जाएंगे। गर्मी की छुट्टियों में ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों में खासा उत्साह है। 
 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि वीर सावरकर को लेकर स्कूली पाठ्यक्रम में पहले भी पढ़ाया जा रहा था और आगे भी पढ़ाया जाएगा। युवा पीढ़ी को इतिहास की सही जानकारी दी जा रही है। देश की आजादी में महापुरुषों ने अपने-अपने तरीके से अहम योगदान देकर अपने बलिदान और संघर्ष से देश को आजाद करवाया। यह केवल इतिहास में घटित घटनाएं हैं, उनसे ही युवा पीढ़ी को अवगत करवा रहे हैं।