Yuva Haryana
हरियाणा का यह शहर होगा पॉलथिन फ्री , इस्तेमाल पर लगेगा भारी जुर्माना
 

अगर आप भी फरीदाबाद में पॉलिथीन का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत अनिवार्य हैं।आपको बता दें कि फरीदाबाद में पॉलिथीन इस्तेमाल करने वालों के लिए नगर निगम द्वारा एक अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत अगर आप प्लास्टिक पॉलिथीन का इस्तेमाल करेंगे तो आपको जुर्माना भरना पड़ेगा। शहर में पॉलिथीन इस्तेमाल करने वाले लोगों के ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा। यह अधिसूचना जारी कर दी गई है। 1 जुलाई से जो भी व्यक्ति पॉलिथीन का इस्तेमाल करेगा उसके ऊपर 500 रूपए  से लेकर 25 हजार  तक का जुर्माना लगाया जाएगानगर निगम की अधिसूचना जारी होने के अनुसार फरीदाबाद में होने वाले पॉलिथीन के कार्य, स्टॉक और उपयग होने वाली सभी चीजों पर रोक लगा दी जाएगी।

 

फरीदाबाद में इस योजना की पहल कर दी गई है इस योजना को वार्ड स्तर पर चलाया जाएगा। साथ ही इस योजना के तहत टीम और कमेटियां गठित की जाएंगी। इन कमेटियों में संयुक्त से लेकर उपायुक्त और सफाई कर्मचारी को जोड़ा जाएगा। इन सभी सदस्यों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा ताकि वार्ड में पॉलिथीन इस्तेमाल करने वालों की सूचना उस ग्रुप में डाल दी जाए और उस पर कार्यवाही की जाए। इस योजना के तहत सभी जानकारी आसानी से जुटाई जा सकेगी की कहां पर इसका निर्माण हुआ है , कहां पर है इसका स्टॉक है और कितने दुकानदार पालीथिन का इस्तेमाल करते हैं।

 

इस योजना के तहत फरीदाबाद के हर वार्ड में पॉलिथीन मुक्त अभियान चलाया जाएगा। जिससे सभी को बताया जा सके कि पॉलिथीन के इस्तेमाल से कितना नुकसान हैं और साथ ही मुफ्त कपड़े के बैग बांटे जाएंगे। यह अभियान 1 तरीके से जन जागरूकता अभियान के तौर पर चलाया जाएगा। अतिरिक्त निगमायुक्त इंद्रजीत का कहना था की उन्होंने पॉलिथीन के इस्तेमाल पर पूरी तरीके से रोक लगा दी है और साथ ही इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है अगर कोई भी व्यक्ति पॉलिथीन का इस्तमाल करता हुआ नजर आता है तो उस पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।अब 1 जुलाई से जुर्माना अभियान शुरू किया जाएगा।