Yuva Haryana
हरियाणा में आज बनेंगी हल्की बूंदाबांदी वाली बारिश की संभावना , 16 के बाद लोगो को मिलेगी इस गर्मी से राहत
 

हरियाणा में पिछले कई दिनों से गर्मी का तापमान तेज है। ऐसे में लोगों को कहीं आने जाने से लेकर बाहर निकलने तक में काफी परेशानी हो रही है। पिछले हफ्ते का मौसम का असर दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में काफी सामान्य रहा जिससे लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। सोमवार को इस मौसम के चलते कई जगहों पर हल्की धुल धकड और बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं हरियाणा में अब इसका प्रभाव कम पढ़ता हुआ दिखाई देगा।  

इस वजह से भारतीय मौसम विभाग ने सम्पूर्ण इलाके पर येलो अलर्ट जारी कर किया है। रविवार को भी हरियाणा व एनसीआर में अधिकतम तापमान 41.0 से 46.6 और न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस से 31.3 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।  

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, एनसीआर, दिल्ली व उत्तर प्रदेश में लगातार आसमान से आग बरस रही है और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। इससे आमजन को आफ़त भरी गर्मी से रूबरू होना प़ड रहा है। सम्पूर्ण इलाके से नमी नदारद है।

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो कई पर्वत भरे इलाकों में और जहां पर मैदान जैसे इलाके हैं वहां पर मौसम में बदलाव की संभावना है।16 जून को एक ताजा मध्यम श्रेणी पश्चिमी विक्षोभ भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में प्रवेश करेगा। जब रिप्लेस करेगा तो इसकी वजह से हवाओं में भी बदलाव आने की संभावना है । हवाओं का रुख बदलकर दक्षिणी पूर्वी व दक्षिणी पश्चिमी हो जाएगी और संपूर्ण मैदानी राज्यों से मरुस्थलीय पश्चिमी शुष्क पवनों का आधिपत्य समाप्त हो जाएगा।


पंजाब राजस्थान हरियाणा एनसीआर दिल्ली और उत्तर प्रदेश में इस मौसम के चलते 16 से लेकर 21 जून तक राहत फ्री बारिश देखने को मिलेगी। इस मौसम के दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यहां पर तेज हवाएं चलने की संभावना है। कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी देखने को मिलेगी।