Yuva Haryana
सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर सरकार ने उठाया अहम कदम, पड़ेगा लोगों को महंगा, लग सकता है 25 हजार तक का जुर्माना,
 
अब हरियाणा सरकार का सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर केंद्र सरकार ने भी फैसले को लागू करने के लिए जमकर तैयारी कर ली है। प्लास्टिक एक ऐसी वस्तु है जिसे केवल एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंक दिया जाता है और प्लास्टिक को ही सिंगल यूज की श्रेणी में गिना जाता है। अगर कोई व्यक्ति 100 ग्राम तक की सिंगल प्लास्टिक का इस्तेमाल करता दिखाई देता है, तो उस पर ₹500 तक का जुर्माना लगाया जाएगा और हरियाणा सरकार ने प्लास्टिक को यूज करने पर रोक लगाने के लिए ही जुर्माना राशि निर्धारित की है। 
उन्होंने व्यापारिक संस्थानों से भी यह अनुरोध किया है कि वह इसमें सरकार की मदद करें और प्लास्टिक का उपयोग करना बिल्कुल बंद कर दें और अधिकारियों को भी निर्देश जारी किए हैं। उसके बाद 101 से लेकर 100 ग्राम तक सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर डेढ़ हजार रुपे का जुर्माना वसूला जाएगा और जो व्यक्ति 501 ग्राम से 1 किलो तक इस्तेमाल करता दिखाई दिया, उस की जुर्माना राशि ₹3000 तक की होगी। उसके बाद 10 किलो से लेकर ऊपर प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति पर ₹25000 तक का जुर्माना लगाया जाएगा। सरकार की ओर से इस में किराना बैग, सिगरेट बॉक्स, प्लास्टिक की बोतलें, प्लास्टिक के ढक्कन, कंटेनर कब और कटलरी का सामान शामिल होता है।
हम सबके लिए प्लास्टिक का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि वह नष्ट होने वाले या बायो ड्रिबल नहीं होता है और उसके बजाय वह छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाता है। जिन्हें माइक्रोप्लास्टिक कहा जाता है। जिसके बाद वह पर्यावरण को व्यवस्थित कर देता है। देश में अभी भी सालाना 35 लाख टन प्लास्टिक का कचरा पैदा हो रहा है।