Yuva Haryana
होमगार्ड की ड्यूटी पर अब नहीं चलेगी किसी भी अफसरों की मनमानी, गृह मंत्री अनिल विज ने ऑनलाइन ड्यूटी सिस्टम का किया शुभारंभ
 

हरियाणा में अब से होमगार्ड की ड्यूटी ऑनलाइन चला करेगी हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने सोमवार को ही ऑनलाइन ड्यूटी को रोस्टर सिस्टम का की शुरुआत करने के निर्देश दिए है। और कहां है कि सोमवार से ड्यूटी का शुभारंभ हो जाए और इससे ड्यूटी लगाने की मनमानी खत्म हो जाएगी। गृह मंत्री अनिल विज का कहना है कि पुलिस कर्मचारियों के समान सुविधाएं दिलाने के लिए विभिन्न विभागों से बात की गई है और इससे होमगार्ड की सेवा का रिकॉर्ड ड्यूटी उपस्थिति और भक्तों का सारा रिकॉर्ड डिजिटाइज़ किया जाएगा।


अभी की बात करी जाए तो होमगार्ड में 12 हजार जवान है और ऑनलाइन सिस्टम से पक्षपात और भ्रष्टाचार पर हमेशा की तरह  इस बार भी नकेल कसी जा सकेगी और तीन मापदंड के अनुसार स्वयं सेवकों की ड्यूटी कंप्यूटर द्वारा लगाई जाएगी, जिससे  मानव हस्तक्षेप ना हो सके और ओआरएस सिस्टम से  एक चीज अच्छी होगी कि ड्यूटी की तिथि और रजिस्ट्रेशन की तिथि से 7 दिन पहले ही उन्हें अलर्ट कर दिया जाए और स्वयंसेवक की ड्यूटी समाप्त होने जा रही है। इसके अलावा भी ड्यूटी के संबंध में ईमेल के माध्यम से जानकारी से उन्हें सारी इनफार्मेशन और हर  चीज की जानकारी उन तक पहुंचा दी जाएगी।


इन सभी जानकारी को पहले जिला  कमांडेंट को भेजी जाएगी जिसके बाद वह स्वयंसेवकों को जिला मुख्यालय केंद्रों पर अपनी ड्यूटी के बारे में पूरी रिपोर्ट देनी होगी और स्वयंसेवकों को साथ साथ हर प्रकार की ड्यूटी करने का मौका मिलेगा। ऑनलाइन सिस्टम से ड्यूटी आबंटन  में देरी को समाप्त किया जाएगा और अगर किसी होमगार्ड की मृत्यु होने पर परिजनों को दो लाख रुपए की राशि से प्रावधान होगा। सरकार की ओर से करीब 40 एकड़ भूमि में प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने के लिए 35 करोड रुपए की मंजूरी दी गई है।