Yuva Haryana
राज्य चुनाव आयुक्त ने पंचायत चुनाव की स्थिति की साफ, 6226 सरपंच व 62 हजार पंचों के होंगे चुनाव, बस सरकार के पत्र का इंतजार
 

राज्य चुनाव आयुक्त ने पंचायत चुनाव की स्थिति की साफ, 6226 सरपंच व 62 हजार पंचों के होंगे चुनाव, बस सरकार के पत्र का इंतजार  इस मीटिंग में उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि पंचायत चुनाव के लिए 5 मई को अदालत में रोक हटा दी थी, प्रदेश सरकार की तरफ से चुनाव के संबंध में अब सिर्फ पत्र का इंतजार है पत्र मिलते ही चुनाव की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा।

आगे बताते हुए चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि वोटर लिस्ट अपडेट करने में 45 से 60 दिन लगते हैं उसके बाद एक चरण के चुनाव के लिए 25 से 26 दिन का समय लगता है। कहां पंचायत की पूरी चुनाव प्रक्रिया में 3 माह का समय लगेगा उन्होंने यह भी कहा की पंचायत चुनाव 6226 सरपंच व 62 हजार पंचों का चुनाव होगा।

उन्होंने कहा कि पंचों का चुनाव बेल्ट पेपर से होगा और सरपंचों के चुनाव ईवीएम मशीन के द्वारा कराए जाएंगे,  चुनाव आयुक्त ने यह भी कहा कि स्थानीय निकाय चुनाव के लिए वोटर लिस्ट अपडेट करने का कार्य पूरा हो चुका है। अदालत के फैसले के बाद ही निकाय चुनाव पर निर्णय लिया जाएगा, स्थानीय एवं शहरी निकाय चुनाव के लिए मतदाताओं की सूची तैयार की जा चुकी है । 

यदि किसी के घर में किसी सदस्य की मौत हो जाती है तो वह खुद की जिम्मेदारी समझते हुए उसके वोट को कटवाया जाए . साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिला प्रशासन को आदेश दिए गए हैं की नई मतदाता सूची तैयार करते समय जन्म मृत्यु रजिस्टर से मिलान जरूर करें ,और ध्यान पूर्वक मतदाता सूची को तैयार किया जाए।