Yuva Haryana
30 सितम्बर तक चलाया जा रहा है विशेष पोषण माह
 

हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 30 सितम्बर तक विशेष पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। इस विशेष पोषण माह के तहत विभिन्न क्रियाकलापों के माध्यम से अभिभावकों को सही पोषण के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इतना ही नहीं पोषण जागरूकता के साथ-साथ पौधारोपण, साफ-सफाई जैसी विशेष गतिविधियां की जा रही है।

विभाग के प्रवक्ता ने आज इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 12 सितंबर को आयुष विभाग द्वारा योगा कैम्प लगाए जाएंगे, 13 सितंबर को पोषण मेला आयोजित होगा, 14 सितंबर को खेलो और पढ़ो एक्टिविटी की जाएगी। इसी प्रकार, 15 सितंबर को गर्भवती महिलाओं का स्पेशल हैल्थ चैकअप किया जाएगा।

16 सितंबर को आयुष कैम्पों का आयोजन होगा, 17 सितंबर को माता और स्वस्थ बच्चा के तहत घर-घर जाकर समय पर स्तनपान के बारे में बताया जाएगा, 18 सितंबर को पोषण वॉक, 19 सितंबर को निजी स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 20 सितंबर को पोष्टिक थाली के बारे में बताया जाएगा, 21 को पोषण के 5 सूत्रों के बारे में जानकारी दी जाएगी, 22 को स्लम ऐरिया में हैल्थ कैम्प लगाए जाएंगे, 23 को हरा-भरा हरियाणा अभियान, पौधारोपण व रेलियां निकाली जाएंगी, 24 को कमजोर बच्चों का माप तोल लिया जाएगा।

 25 को प्रभात फेरियां निकाली जाएगी, 26 को वर्कशॉप का आयोजन करके जल बचाव के तरीकों के बारे में बताया जाएगा, 27 को मां की रसोई कार्यक्रम के माध्यम से पोष्टिक भोजन के बारे में जागरूक किया जाएगा, 28 घुमंतू लोगों के लिए स्पेशल हैल्थ चैकअप आयोजित किए जाएंगे, 29 को न्यू बोर्न बेबी की माताओं को पोषण के बारे में जागरूक किया जाएगा तथा 30 सितम्बर को पोषण माह के समापन अवसर पर पूरे माह की समीक्षा की जाएगी।