Yuva Haryana
जल्द ही हरियाणा में मिलेगी गर्मी से राहत, इस दिन होगी प्री मानसून की बारिश
 

दिल्ली एनसीआर में पिछले कई दिनों से तापमान का पारा चढ़ा हुआ था जिससे लोगों को गर्मी काफी झेलनी पड़ रही थी।कुछ दिनों पहले से नौतपा शुरू हो गया है। लेकिन नौतपा के बावजूद भी गर्मी से लोगों को काफी राहत है। राजकीय महाविद्यालय के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी  चंद्र मोहन ने बताया कि हरियाणा व दिल्ली एनसीआर में लगातार पश्चिमी विक्षोभ के कारण संपूर्ण इलाके में तेज हवाएं और मौसम में गतिशील आंधी देखने को मिल रही है। आंधी अंधेरे के साथ ही हल्की बारिश भी इन शहरों में देखने को मिल रही है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है।

जून के पहले सप्ताह में एक बार फिर गर्मी से लोगों का सामना करना पड़ेगा लोगों को भीषण गर्मी के चलते गर्म हवा का तापमान में बढ़ोतरी का सामना करना पड़ेगा। हरियाणा में दिल्ली एनसीआर के साथ कई मैदानी राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। भारत की मुख्य भूमि केरल पर आज 3 दिन पहले ही मानसून पहुंच गया है। 27 मई को इस बार मानसून आने की संभावना जताई गई थी।मानसून ने बीते 24 घण्टों में आगे बढ़ते हुए सम्पूर्ण लक्ष्यद्वीप, केरल, दक्षिण तमिलनाडु, श्रीलंका के कई इलाकों औऱ बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों को कवर किया है।

 अगले 3-4 दिनों में मानसून के अरब सागर के कई अन्य हिस्सों, सम्पूर्ण केरल, तमिलनाडु के कई इलाकों, दक्षिण कर्नाटक, बंगाल की खाड़ी के कई इलाकों, त्रिपुरा, मिज़ोरम, नागालैंड, मणीपुर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय व असम में दस्तक देने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है।
वहीं उत्तर मैदानी राज्यों में पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर हरियाणा, एनसीआर दिल्ली में आज व कल भी प्री मानसून गतिविधियों देखने को मिल रही है  जिसमें तेज़ गति से हवाएं और आंधी अंधड़ चलने के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।
 हरियाणा में अनेक स्थानों पर शनिवार को 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा आंधी तूफान के साथ हल्की बारिश भी दर्ज की गई। अन्य राज्य जैसे कि पंचकूला अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र,करनाल से कैथल के साथ महेंद्रगढ़ में भी रविवार को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से हरियाणा के अन्य जिलों में बादलों का फुटवा हुआ।

ऐसे ही अनेक स्थानों पर हल्की बारिश के साथ तेज आंधी भी चलती हुई नजर आई।रविवार को हरियाणा एनसीआर दिल्ली के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री से 43.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री से 30.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।