Yuva Haryana
गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन के लिए रोहतक या चंडीगढ़ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी - दुष्यंत चौटाला
 
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उचाना के नागरिक अस्पताल में 45 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। डिप्टी सीएम ने कहा कि इस ऑक्सीजन प्लांट के स्थापित होने से उचाना और आसपास के क्षेत्रों को बेहतर एवं सुविधाजनक स्वास्थ्य सेवाएं संभव हुई है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान उचाना जैसे इलाकों में ऑक्सीजन की कमी मरीजों के उपचार में आड़े आ रही थी, जिससे भविष्य में स्थाई रूप से निजात मिलेगी। 
 
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस प्लांट में हर घंटे 15 हजार लीटर ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता है यानी कि प्रति मिनट 250 लीटर ऑक्सीजन इस प्लांट से जनरेट होगी और जो आपातकालीन स्थिति में मरीजों के उपचार के लिए राहत देगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आधुनिक तकनीक से बनाए गए इस प्लांट से अस्पताल का पाइपलाइनों के द्वारा प्रत्येक बैड कनेक्ट किया गया है। जिस पर आपातकालीन मरीजों को अस्पताल के सभी 30 बेडों पर ऑक्सीजन की सुविधा निशुल्क मुहैया होगी। डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना से गंभीर बीमारियों से पीड़ित एवं इमरजेंसी के मरीजों को अब पीजीआई रोहतक या अन्य बड़े चिकित्सा संस्थानों में जाने के जोखिम से भी राहत मिलेगी और उनको त्वरित उपचार भी मिलेगा।
ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता निरंतर 50 बेडों पर ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने की है। होंडा इंडिया फाउंडेशन द्वारा श्रेष्ठ एवं नवीनतम टेक्नोलॉजी के आधार पर इस ऑक्सीजन प्लांट के बेसमेंट एवं शेड आधुनिक स्तर पर बनाए गए है। 
 
डिप्टी सीएम ने होंडा मोटरसाइकिल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का सीएसआर के जरिये ऑक्सीजन प्लांट लगाने और रोजगार प्रेरित केन्द्र स्थापित करने के लिए विशेष आभार जताया। उन्होंने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान उचाना में सीएसआर द्वारा पिछले दिनों स्थापित कौशल वृद्धि केंद्र का स्वरोजगार में योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि करीब 35 लाख रुपए की स्थापित उक्त केंद्र में शुरुआत में 20 इच्छुक युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया शुरू हुई और प्रसन्नता की बात यह है कि पहले ही 20 अभ्यार्थियों के बैच में से 17 कौशल युवाओं को होंडा में रोजगार प्राप्त हुआ। युवाओं के रूझान एवं मांग को देखते हुए डिप्टी सीएम ने सीएसआर को उक्त केंद्र में 20 की बजाए 40 सीटों का बैच शुरू करने के लिए कहा। इसके अलावा नागरिक अस्पताल में 4 वेंटिलेटर की सुविधा है। 
 
इस दौरान डिप्टी सीएम ने स्थानीय लोगों की समस्याएं भी सुनी। उचाना दौरे के दौरान गांव छातर में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को किसानों ने खेतों में पानी भरे होने की समस्या से भी अवगत करवाया। किसानों की समस्या सुनते हुए डिप्टी सीएम ने मौजूदा अधिकारी को तुरंत पानी की निकासी के इंतजाम करने के आदेश दिए। गांव अलेवा में उपमुख्यमंत्री ने नवनिर्मित सामुदायिक भवन का उद्घाटन किया। यहां जनसमस्याएं सुनने के साथ-साथ उचाना हलके के 10 गांवों की गौशालाओं के जीर्णोद्धार के लिए एक करोड़ 31 लाख रुपए के चैक वितरित किए। इनके अलावा दुष्यंत चौटाला गांव कंडेला, थुआ, मोहनगढ़ सहित कई गांवों में निजी कार्यक्रमों में शामिल हुए। कंडेला गांव में ग्रामीणों की तरफ से उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया जिसमें भारी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए। इस अवसर पर विधायक अमरजीत ढांडा, प्रो. जगदीश सिहाग, जोरा सिंह डूमरखां, वरिष्ठ नेता राजेंद्र लितानी, विश्ववीर नंबरदार, सुमित राणा सहित अन्य पार्टी कार्यकर्ता तथा अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस दौरान डिप्टी सीएम ने स्थानीय लोगों की समस्याएं भी सुनी।