Yuva Haryana
हरियाणा के कई इलाकों में हुई बारिश , मौसम हुआ सुहावना लोगो को मिली राहत
 

मौसम विशेषज्ञों ने हरियाणा में तेज बारिश का अनुमान जताया है। वहीं, शुक्रवार सुबह यमुनानगर, सिरसा सहित कई जिलों में बारिश शुरू हो गई है। हिसार, पानीपत सहित कई जिलों में बादल छाए हैं। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो कुछ देर में बारिश होगी।वहीं, कुरुक्षेत्र, हिसार सहित कुछ जिले में वीरवार को हल्की बारिश से मौसम खुशगवार हो गया। सुबह से ही आसमान पर बादल छाए हुए थे।

इसके कारण दोपहर 3:15 पर वर्षा शुरू हो गई। करीब चार बजे तक रिमझिम वर्षा हुई। जिले औसतन तीन एमएम वर्षा हुईमौसम विशेषज्ञों के अनुसार 28 से एक अगस्त तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने का अनुमान है। इस दौरान अधिकतम तापमान में गिरावट आने का अनुमान जताया जा रहा है। शुक्रवार से रविवार तक वर्षा के आसार हैं। इससे तापमान में और कमी आएगी।

वहीं वर्षा से धान की फसल को फायदा हुआ है। किसानों का कहना है कि पिछले कई दिनों से वर्षा की आस लगाए हुए थे, जिससे धान की फसल में ग्रोथ होगा।कृषि विज्ञान केंद्र की मौसम विशेषज्ञ डा. ममता ने बताया कि 29 जुलाई से एक अगस्त तक मौसम आमतौर परिवर्तनशील रहने का अनुमान है। इस दौरान अधिकतम तापमान में गिरावट आने के साथ अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी। अधिकतर स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। हवा की गति सामान्य बनी रहेगी, नमी की मात्रा अधिक रहने तथा बीच-बीच में अधिकतर स्थानों पर बादल रहने का अनुमान है।

जुलाना क्षेत्र के 12 गांवों में बरसाती पानी से सैंकड़ों एकड़ फसल जलमग्न होने से खराब हो गई। किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें हैं क्योंकि धान और कपास की फसल खराब हो गई हैं। किसानों का कहना है कि उन्हें खराब हुई फसल का मुआवजा दिया जाए ताकि हो रहे आर्थिक नुकसान से छुटकारा मिल सके।

जिन गांवों में ड्रेन से पानी निकाला जा उनमें 24 घंटे पंप चलाए जा रहे हैं और जिन गांवों ड्रैन नही है वहां पर पाइप लाइन बिछाकर पंप लगाकर पानी निकासी की व्यवस्था की जाएगी। काफी गांवों में पंप लगाए भी जा चुके हैं और निकासी हो रही है।