Yuva Haryana
हरियाणा में कॉलेज एडमिशन के लिए एक अगस्त से खुलेगा पोर्टल, आठ अगस्त तक होंगे आनलाइन आवेदन
 
उच्चतर शिक्षा विभाग ने विभिन्न कालेजों में बीए, बीएससी, बीकाम, बीबीए और बीसीए आदि स्नातक कक्षाओं के दाखिलों के लिए मंगलवार को शेड्यूल जारी कर दिया है। विद्यार्थी 01 अगस्त से उच्चतर शिक्षा विभाग के एडमिशन पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर सकेंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 08 अगस्त है। दस्तावेजों की आनलाइन वेरिफिकेशन 02 अगस्त से 09 अगस्त तक होगी। पहली मेरिट लिस्ट 12 अगस्त को जारी की जाएगी।

जिन विद्यार्थियों का नाम पहली मेरिट लिस्ट में आएगा, 13 अगस्त से 16 अगस्त तक आनलाइन फीस भर सकेंगे। दूसरी मेरिट लिस्ट 19 अगस्त को जारी होगी। जिनका नाम दूसरी मेरिट लिस्ट में आएगा, वे 20 अगस्त से 23 अगस्त तक फीस भर सकेंगे। कक्षाएं 22 अगस्त से शुरू होंगी और खाली सीटों को भरने के लिए 26 अगस्त को दोबारा पोर्टल खुलेगा और उसी दिन से ओपन काउंसलिंग भी शुरू होगी।

इस बार विद्यार्थियों से आवेदन की रजिस्ट्रेशन फीस भी ली जाएगी। लड़कियों और हरियाणा के एससी विद्यार्थियों के लिए 50 रुपये फीस निर्धारित की गई है। जबकि, अन्य विद्यार्थियों को 100 रूपये फीस देनी होगी। ओपन काउंसलिंग के लिए भी पहले हफ्ते में 100 रुपये लेट फीस ली जाएगी और दूसरे हफ्ते के दौरान प्रतिदिन 100 रुपये अतिरिक्त लेट फीस लगेगी। प्रदेश के सभी विद्यार्थियों के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य कर दिया गया है। दाखिला मेरिट आधार पर होगा।

बता दें सीबीएसई के स्तर पर कक्षा दस जमा दो का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद विद्यार्थियों ने अपने करियर एवं कालेज के चयन के लिए सक्रियता बढ़ा दी है। हालांकि, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से परिणाम पहले ही घोषित किए जा चुके हैं। कुल मिलाकर, आने वाले दिनों में विशेष तौर पर कालेज कैंपस में रौनक नए सिरे लौटती हुई दिखाई देगी।

har