Yuva Haryana
हरियाणा में लू के थपेड़े कर रहे लोगों को परेशान, आने वाले दिनों में 11 जून बाद हो सकती है बारिश
 

हरियाणा में गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। लोगों को गर्मी की वजह से काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। जिससे वह कहीं और जा भी नहीं पा रहे। इन लोगों को लू के थपेड़े घर में रहने के लिए मजबूर कर रहे हैं। हिसार को भी बढ़ता तापमान गर्मी में झुलसाने का काम कर रहा है। आने वाले अगले 2 दिनों में भी तापमान का प्रकोप इसी तरीके से बढ़ता हुआ नजर आएगा। हिसार में तापमान बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

अगले दो दिनों में गर्मी का प्रकोप काफी बड़ा हुआ नजर आएगा। हिसार में अब दूसरे दिन भी तापमान को बढ़ता हुआ दर्ज किया गया। प्रदेश में हिसार को सबसे अधिक गर्म जगह माना गया। हीटवेव की चलने की वजह से हरियाणा में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हरियाणा भर में हीटवेव चलने की संभावना भारत मौसम विज्ञान द्वारा जताई गई है।

वहीं आटोमेटिक वेदर सिस्टम से लिए तापमान में हिसार में दिन के समय 46.4 डिग्री सेल्सियस गर्मी दर्ज की गई। सबसे अधिक पश्चिमी व दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र हीट वेव से प्रभावित रहने के आसार हैं। दिन के समय हीट वेव ने लोगों को घर से निकलना मुश्किल कर दिया है।

 इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग भी लोगों को हीट वेव से बचने के लिए हिदायतें जारी करता नजर आ रहा है। मंगलवार को हिसार में दिन के समय बालसमंद में लगे आटोमेटिक वेदर सिस्टम में 46.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। जबकि भारत मौसम विज्ञान विभाग के संयंत्र में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 

मौसम वेधशालाओ से तापमान को नापने के बाद साफ पता चला कि हिसार में सबसे अधिक तापमान देखने को मिलता है। हिसार में सबसे अधिक गर्मी है हिसार के बाद सिरसा में तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान के अनुसार आगे आने वाले दिनों में लोगों को तपती गर्मी का सामना करना पड़ेगा और तापमान इसी प्रकार अधिक रहने की संभावना है। जबकि 10 जून की रात्रि को एक पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा में सक्रिय हो सकता है।

जब पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा में सक्रिय होगा तो उसके अगले दिन यानी 11 जून को बादल छाने और जगह जगह बारिश रहने की संभावना जताई गई है।इसके साथ ही आगामी दो दिनों तक हरियाणाभर में हीट वेव चलने की संभावना भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जताई है।