Yuva Haryana

अब हरियाणा के युवाओं को मिलेगी विदेशों में नौकरी

 

विदेशों में नौकरी पाने के इच्छुक हरियाणा के युवाओं के लिए दीपावली का त्यौहार सुनहरा मौका आया है। विदेशों में युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के दृष्टिगत राज्य सरकार ने ओवरसीज प्लेसमेंट सेल बनाया है, जिसका उद्घाटन आज हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने किया है।


इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में वे एक प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्य में विदेशी निवेश को आकर्षित करने और व्यापार संबंधी चर्चा करने हेतू दुबई के दौरे पर गए थे। इस दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने विदेशों में हरियाणवी युवाओं के लिए विभिन्न अवसरों की पहचान की।

इसी कड़ी में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय (एसवीएसयू) ने कतर में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में जॉब रोल-रूम अटेंडेंट चिह्नित किया है। इसके लिए 30 नवंबर, 2022 तक उम्मीदवारों की तत्काल आवश्यकता है। विश्वविद्यालय द्वारा इसके अलावा और भी कई अवसरों की पहचान की गई है।


इस जॉब रोल-रूम अटेंडेंट हेतू श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा हरियाणा कौशल रोजगार निगम के सहयोग से विदेशों में प्लेसमेंट के लिए एक पंजीकरण पोर्टल विकसित किया गया है। यह एक वेब-आधारित एकीकृत कार्यप्रवाह प्रणाली है, जो विदेशों में नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं को एक सिंगल प्लेटफार्म प्रदान करेगा।


श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी विदेशों में अवसरों के लिए विभिन्न संगठनों से सम्पर्क स्थापित करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है और विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के अवसरों की पहचान करने के लिए प्रयासरत है। तदनुसार, विश्वविद्यालय विभिन्न अपस्किलिंग पाठ्यक्रमों को डिजाइन करेगा ताकि उम्मीदवार खुद को अपस्किल कर सकें और विदेशी अवसरों में प्लेसमेंट के लिए चयनित हो सकें।

यह पोर्टल परिवार पहचान पत्र के साथ एकीकृत है, जिससे परिवार का विवरण सत्यापित होगा। यह पोर्टल हरियाणवी उम्मीदवारों को विभिन्न जॉब रोल्स के लिए कौशल विकास  हेतू अपनी रुचि साझा करने का अवसर भी देता है। इससे हरियाणा में लागू विभिन्न कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ उम्मीदवारों को संरेखित करने में मदद मिलेगी।


एसवीएसयू उन सभी उम्मीदवारों तक पहुंच रहा है जो विदेशों में नोकरी की इच्छा रखते हैं और उनकी सहमति प्राप्त कर रहे हैं, ताकि उन्हें एसवीएसयू द्वारा अपस्किल किया जा सके और उन्हें विदेश भेजा जा सके। एसवीएसयू ने एक एसएमएस प्रसारित किया है

 जिसमें एक एम्बेडेड पंजीकरण लिंक है और उम्मीदवार पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए इस लिंक का उपयोग कर सकते हैं। एसवीएसयू को इस पोर्टल के माध्यम से इच्छुक उम्मीदवारों से प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं।  उम्मीदवारों के लिए कॉलिंग सुविधा भी शुरू कर दिया गया है और प्रशिक्षण के लिए एक बैच का गठन किया जाएगा।


श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय इन उम्मीदवारों को विदेशों में रोजगार योग्य बनाने के लिए एक अल्पकालिक ओरिएंटेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार और निष्पादित करेगा। विश्वविद्यालय संभावित भर्ती संगठनों के साथ समन्वय स्थापित करेगा और साक्षात्कार या किसी भी अन्य भर्ती प्रक्रिया का आयोजन करेगा।