Yuva Haryana
अब गृहणी खुद को रख सकेंगी एक दम फिट, जिला प्रशासन द्वारा बनाए जायेंगे वैलनेस जोन
 

महिलाएं जिसके बिना हर एक घर अधूरा होता है ज्यादातर परिवारों का ध्यान रखने के चक्कर में महिलाएं खुद का ध्यान रखना मानो भूल जाती हो। उन्हें अपने स्वास्थ्य को लेकर कभी भी परवाह नहीं रहती है लेकिन अब ऐसी महिलाओं के लिए प्रशासन भी बड़ा फैसला लेने जा रही है।

ऐसी महिलाओं के लिए प्रशासन जागरूक होती दिखाई देगी साथ ही सचेत कार्यक्रम का आयोजन भी करेगी। जिस कार्यक्रम में महिलाओं को जिम जैसी सुविधाएं मिल सकेंगी।ग्रहणीयों के लिए जिला प्रशासन एक वैलनेस रूम स्थापित कर रहा है।

जिसमें महिलाओं के लिए जिम में अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी। प्रशासन महिलाओं को स्वास्थ्य और निरोग रहने के लिए योगाभ्यास कराएगी। चिकित्सकों द्वारा महिलाओं को स्वास्थ्य से संबंधित और फिट रहने के लिए जानकारी भी दी जाएगी।
उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने बताया जी हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के गेट नंबर 4 के समीप राजगढ़ रोड पर एक ग्राउंड में वैलनेस जोन की स्थापना की जाएगी जहां पर ग्रहणीयो को फ्री में जिम बुलाया जाएगा और योगाभ्यास कराया जाएगा। पहले चरण में 100 महिलाओं को फ्री में योगाभ्यास करवाया जाएगा जिसके लिए महिलाओं को उपायुक्त कार्यालय के कॉन्टैक्ट न.01662-232045 पर अपना पंजीकरण करवाना होगा।
आपको बता दें कि इससे पहले भी कई बार हिसार की डीसी ने कई तरीके के नो यार हिमोग्लोबिन अभियान चलाया था। जिसमें जिले की सभी महिलाओं की रक्त की जांच की गई थी। इतना ही नहीं बल्कि गांव अंचल और शहर की महिलाओं को सशक्तिकरण की फिल्में भी दिखाई गई थी।वहीं लघु सचिवालय में अपने छोटे बच्‍चों को स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं की सुविधा के लिए फीडिंग रूम भी बनाया हुआ है। अब जिम बनाने की एक और पहल की जा रही है।
प्रशासन ने गृहणियों को अलग-अलग तरीके से जानकारी देने के लिए अलग-अलग योजनाएं बना रखी हैं जैसे कि पहली योजना सेमिनार की है कि सेमिनार आयोजित कर कर जानकारी दी जाएगी। सेमिनार में चिकित्सकों एवं प्रबुद्ध नागरिकों द्वारा महिलाओं को स्वास्थ्य, आयकर, लेखांकन, घरेलू हिंसा सहित विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।