Yuva Haryana
सरकारी स्कूलों में अब मिल रहा शिक्षक बनने का मौका, खाली पदों के लिए अतिथि शिक्षक भी कर सकते हैं आवेदन, जाने पूरी प्रक्रिया
 

हरियाणा : सरकार ने टीचरों की कमी की वजह से सरकार ने शिक्षा विभाग की ओर से रिपोर्ट मांगी है। इतना ही नहीं सरकार ने पिछले 4 से 5 सालों का आंकड़ा भी मांगा है। सरकार ने रिपोर्ट में यह भी मांगा है कि कितने शिक्षकों ने ज्वाइन किया है और कितनों ने नहीं और इन सारे आंकड़ों के साथ कंपैरिजन किया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से पोर्टल भी खोल दिया गया है। जिससे गेस्ट टीचर और टीचर ने आवेदन कर सकें।

इस बार खास बात यह है कि गेस्ट टीचरों की भी तैनाती होगी और यह पहली बार हो रहा है जहां पर गेस्ट टीचरों को भी ट्रांसफर में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस वजह से सरकार ने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों से शिक्षकों की पोस्टिंग की रिपोर्ट मांगी है।

एक बार और होटल खोलने का कारण सबसे बड़ा यह है, कि जिन शिक्षकों को कहीं भी स्टेशन नहीं मिल रहा है, उन्हें दोबारा पोर्टल भरने का विकल्प दिया जाएगा। एक बार पोर्टल खुलने के बाद वह अपने इच्छा के अनुसार स्टेशन भर सकते हैं। इसी मुद्दे पर शिक्षक संघ का कहना है कि अगर किसी भी जगह पर मौजूदा शिक्षक का तबादला नहीं हो पाता, पर उसकी जगह दूसरे को स्टेशन मिल जाता है।

जो रिपोर्ट सरकार की ओर से शिक्षा विभाग से मांगी है वह रिपोर्ट उन्हें मंगलवार शाम तक तैयार करनी होगी, जो तैयार होकर पंचकूला हेडक्वार्टर भेजी जाएगी। ‌ इससे सारी जानकारी निकल जाएगी।

इस वजह से काफी बच्चों को पढ़ाई में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सारे बच्चे स्कूल तो पहुंच जाते हैं, लेकिन अध्यापकों की कमी की वजह से उन्हें सही शिक्षा प्राप्त नहीं हो रही। जिस वजह से ग्रामीण और स्कूली बच्चों ने विरोध भी जाहिर किया। इतना ही नहीं ना ट्रांसफर ड्राइव के बाद अधिकांश सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की पोस्ट भी खाली हो गई है। जिस वजह से किसी भी छात्र को सही से पढ़ाई करने का विकल्प ही नहीं मिल रहा। किसी स्कूलों में 1 शिक्षक है,

तो किसी में एक भी नहीं पहले की बात की जाए तो स्कूलों में शिक्षकों की 21 पोस्टर थी और अब सरकार की ओर से 30 शिक्षक मिल गए हैं। हालांकि इन स्कूलों में एक विषय के दो-दो अध्यापक हो गए इससे सीधा फायदा बच्चों की पढ़ाई पर होगा और वह आसानी से अपनी परेशानी को दूर कर सकेंगे और सभी बच्चों को दो-दो शिक्षक होने का फायदा भी प्राप्त होगा।